मौत की नदी : जो कोई भी इस नदी में गया वो वापस नहीं निकला

0
444

खूबसूरत दिखने वाली नदिया उस समय काफी विकराल हो जाती है जब वो अपनी तीव्र रूप धारण कर लोगों को अपनी ओर खीच लेती है। इसी भयानक रूप से बहने वाली नदी इंग्लैंड में व्हार्फ नदी के नाम से जानी जाती है जो कि बेहद ही खतरनाक और खौफनाक मानी जाती है। इसे मौत की नदी भी कहा जा सकता है।

बताया जाता है कि इग्लैंड के यार्कशायर में बहने वाली यह नदी इतनी खतरानाक और डरावनी है कि जो लोग भी इस नदी की ओर गए हैं वो लोग दोबारा लौट कर नहीं आए। यहां तक की उसकी डेड बॉडी का भी पता नहीं चल पाता। खूबसूरत मदमस्त चाल से बहने वाली यह नदी महज 6 फीट चौड़ी होने के साथ काफी गहरी है। पथरीले रास्तों से होकर बहने के कारण इसका बहाव भी काफी तेज होता है। इसलिए जो भी शख्स इसके नजदीक पहुंचता है वो तुंरत ही इसकी चपेट में आकर बह जाता है।

river-wharferiver-in-englandriverengland-yorkshirewharfe-derivesbolton-strid1Image Source:

ऐसा माना जाता है कि यॉर्कशायर के एरीया से होते हुए जब ये नदी बोल्टन अब्बे एरिया में आकर मिलती है तो कुछ दूर पहले तक इसका बहाव काफी धीमा होता है परतुं जैसे ही यह बोल्टन अब्बे एरिया को पार कर जाती है तो इसका बहाव काफी तेज हो जाता है। पत्थरों के बीच होकर गुजरने से नुकीले पत्थरों से लोग टकरा सीधे खाई में जाकर गिरते है। इस कारण इनकी बॉडी नहीं मिल पाती और खाई में जाकर वो समा जाते हैं।

river-wharferiver-in-englandriverengland-yorkshirewharfe-derivesbolton-strid2Image Source:

नदी में जाने पर है बैन
इस नदी में एक या दो नहीं बल्कि कई लोगों की जिदंगीयां समा चुकी है इसलिए इस नदी में जाने के लिए स्थानीय प्रशासन ने पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है। साल 2010 में एक 8 साल के लड़के की मौत के साथ ही इस नदी को पार करने में भी कई लोगों की मौत हो चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here