हवा में पतंग उड़ा कर बनाई बिजली, लोग हुए हैरान

0
673

अपने देश में प्रतिभाओं की कमी नहीं है और देश के ही एक युवक ने इस बात को सिद्ध भी कर दिया है, असल में एक युवक ने हवा में पतंग उड़ा कर उससे बिजली बना कर दिखाई है। जी हां, यह सच है भारत के ही एक युवक ने हवा में पतंग उड़ाकर उससे बिजली बना लोगों को चकित कर दिया है, यदि इस युवक के इस प्रोजेक्ट को बड़े स्तर पर शुरू किया जाए तो अंधेरे में घिरे रहने वाले गांव आसानी से जगमगा सकेंगे। खैर, आइए अब आपको बताते हैं इस युवक और इसके प्रोजेक्ट के बारे में।

image source:

पंतग हवा में उड़ा कर बिजली बनाने वाले इस युवक का नाम “विजय” है और युवक “श्रीनिवास इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी”, मंगलौर में बीई में पढ़ रहा है। सही बात यह है कि अपने इस प्रोजेक्ट को विजय ने 2015 में ही पूरा कर डाला था और उस समय विजय को “Gandhian Young Technological Innovation Award” से भी नवाजा गया था। विजय अपने इस प्रोजेक्ट के बारे में कहते हैं कि “जब मैंने पतंग को हवा में उड़ते देखा तो पाया की हवा के दबाव से पतंग रोटेट हो सकती है और यह पतंग का रोटेशन “इनफिनिटी सिंबल” की तरह ही होती है।

विजय बताते कि इस प्रोजेक्ट में फोर लाइन पतंग टू लाइन पतंग की तुलना में ज्यादा सफल रही इसलिए अब फोर लाइन पतंग के बेस को मजबूत कर अब मैं इस प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाना चाहता हूं।”, तो इस प्रकार से विजय ने हवा में पतंग को उड़ाकर बिजली बनने के सपने को साकार किया है, पर यदि उनके इस प्रोजेक्ट को बड़े स्तर पर शुरू किया गया तो यह अपने देश में एक क्रांति की शुरुआत होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here