_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2018/04/","Post":"http://wahgazab.com/people-got-confused-when-two-girls-conned-everyone-to-marry-each-other/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/these-marvelous-airports-of-the-world-beats-even-the-most-fancy-of-the-restaurants/hotel-cover/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Oembed_cache":"http://wahgazab.com/a58684c87aed349e5269bd367bca0a1a/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

विश्व का एकमात्र मंदिर जहां जाने से घबराते हैं लोग

अपने देश के अलावा विश्व भर में ऐसे बहुत से मंदिर हैं जहां पर बड़ी संख्यां में लोग जाते हैं, इनमें से कुछ मंदिर अपनी सुंदरता के लिए जाने जाते हैं तो कुछ मंदिर अपने से जुडी कुछ चमत्कारी घटनाओं की बजह से फेमस हैं पर आज हम आपको एक ऐसे मंदिर की जानकारी दे रहें हैं जहां पर लोग जाने के नाम से ही घबराने लगते हैं। आइये जानते हैं इस मंदिर के बारे में।

यह मंदिर अपने देश के हिमाचल प्रदेश के चम्बा नामक स्थान पर स्थित है। यह मंदिर मृत्यु के अधिपति देवता यमराज है, यह देखने में तो किसी घर की तरह ही लगता है पर लोग इसमें जाने से हिचकिचाते हैं और वाहर से ही प्रणाम कर चले जाते हैं। इस मंदिर के बारे में यह मान्यता है की इसमें भगवान यमराज निवास करते हैं, यह उनका निवास स्थान है जो की पुरे विश्व में एक ही है।

yamraj1Image Source:

यह मंदिर दिल्ली से करीब 500 किमी दूर है, यह हिमाचल प्रदेश के चम्बा नामक जिले में भरमौर नाम के स्थान पर है। इस मंदिर में एक खाली कमरा भी है जिसको “चित्रगुप्त” का कमरा कहा जाता है। इस मंदिर के बारे में एक मान्यता यह भी है की जब दुनियां में किसी भी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसकी आत्मा को इस जगह ही लाया जाता है और यमराज के सामने उसकी हाजरी लगाईं जाती है, उस समय चित्रगुप्त उस आत्मा के कर्मानुसार उसके अगले जीवन का फैसला करते हैं।

yamraj2Image Source:
To Top