Paytm Mall में 10 करोड़ रुपए के फर्जी कैशबैक का खुलासा

Paytm Mall

Paytm Mall आज के समय में भारत का सबसे बड़ा भरोसेमंद ब्रांड बन चुका है लेकिन इस कपंनी ने अभी हाल ही में एक बड़ा खुलासा किया है जिसमें इस कपंनी के 10 करोड़ से अधिक रुपयों की धोखा-धड़ी का मामला समाने आया है।

कंपनी के प्रमुख अधिकारियो के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 10 करोड़ की धोखाधड़ी होने के बाद कंपनी ने काम कर रहे कई कर्मचारियों को नौकरी से भी बर्खास्त भी कर दिया है इसके अलावा सैकड़ों से अधिक विक्रेताओं को अपने प्लेटफार्म से हटा दिया है।

Paytm Mall से 5-10 करोड़ रुपए के फर्जी कैशबैक होने की जानकारी उस वक्त सामने आई जब कंपनी ने ईवाई नाम की कंपनी के साथ साझेदारी की थी, जिसने यह आंकड़ा साझा किया है। पेटीएम ने अपने तमाम ग्राहकों के अकाउंट का ऑडिट किया जिसमे यह खुलासा हुआ है। कि कुछ छोटे विक्रेता पेटीएम मॉल के जरिए बड़ा कैशबैक पा रहे थे। कंपनी ने छोटे दुकानदारों और विक्रेताओं को कुल कैशबैक का ज्यादा प्रतिशत हासिल करने की बात सामनें आई है।

Paytm Mall

करोड़ों के हुए घोटाले के लिये कंपंनी अपने ऑडिटरों को इसकी और अधिक गहराई से जांच करने का आदेश दे चुकी है। कंपनी ने इसके लिए परामर्शक कंपनी ईवाई की भी सेवाएं लीं है। जिसके द्वारा की गई जांच में यह बात सामने आयी है कि कंपनी के कुछ जूनियर कर्मचारियों ने विक्रेताओं से सांठगांठ करके इतनी बड़ी धनराशि का घोटाला किया है।

मिली जानकारी के मुताबिक ये बात भी सामने आई है कि अलीबाबा समर्थित कंपनी के कुछ कर्मचारियों ने तीसरे पक्ष के वेंडरों के साथ मिलकर फर्जी ऑर्डरों के जरिए (करोड़ों की राशि) कैशबैक को इधर-उधर किया।

बताया जा रहा है कि 5 से 10 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के बाद से गड़बड़ी करने वाले कर्मचारियों को हटाया गया है और साथ ही सैकड़ों विक्रेताओं को भी हटा दिया गया है जिसके बाद से यह सुनिश्चित किया है कि पेटीएम मॉल के प्लेटफॉर्म पर अब सिर्फ ब्रांड विक्रेता ही रहेंगें।

To Top