देश के इस रेस्टोरेंट में सिर्फ गिद्ध ही करते हैं भोजन

0
594

रेस्टोरेंट में आपने हमेशा मानवों को ही खाना खाते देखा होगा पर क्या आप जानते हैं की अपने देश में एक ऐसा भी रेस्टोरेंट है जहां पर मानव नहीं बल्कि गिद्ध करते हैं भोजन। असल में यह रेस्टोरेंट सिर्फ गिद्धों के लिए ही बना है। आइये जानते हैं इस अनोखे रेस्टोरेंट के बारे में।
यह रेस्टोरेंट 1983 में बना था, वाइल्ड लाइफ पार्क में स्थित यह रेस्त्रां करीब 2 एकड़ में फैला है। इस रेस्त्रां का निर्माण महाराष्ट्र फॉरेस्ट डिपार्टमेंट ने ईएलए फाउंडेशन के साथ मिलकर किया है। यह रेस्त्रां मुंबई के करीब 150 किमी दूर स्थित रायगढ़ के फसंध वाइल्ड लाइफ पार्क में बना हुआ है। यह अपने देश का पहला ऐसा रेस्त्रां है जो की गिद्धों के लिए बनाया गया है।

vulture-restaurant-in-phasand1Image Source:

क्यों बनाया है यह रेस्त्रां –
असल में बहुत से लोग अपने जानवरों को पेन किलर डाइक्लोफिनेक का इस्तेमाल कराते थे और जानवरों के मरने के बाद में जब गिद्ध उन जानवरों को खाते थे तो ये गिद्ध पेन किलर डाइक्लोफिनेक के इंफेक्शन के कारण मर जाते थे। इस कारण से गिद्धों की एक बड़ी संख्या लगातार ख़त्म होती जा रही थी। इसलिए इस पार्क का निर्माण कराया गया है। इस पार्क में जो भी जानवर अब जाता है उसका टेस्ट किया जाता की कही उसको पेन किलर डाइक्लोफिनेक का इस्तेमाल तो नहीं कराया गया है। चेक होने के बाद में ही वह मृत जानवर इस पार्क में गिद्धों के लिए ले जाया जाता है। पार्क प्रसाशन भी इन गिद्धों के लिए किसानों से उनके मृत जानवरों को खरीदता है। जिससे किसानों को भी आर्थिक मदद मिलती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here