_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/12/","Post":"http://wahgazab.com/know-about-the-amazing-cow-which-requires-4-men-to-collect-milk/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/know-about-the-amazing-cow-which-requires-4-men-to-collect-milk/know-about-the-amazing-cow-which-requires-4-men-to-collect-milk-1/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

अब आपकी कार पेट्रोल से नहीं बल्कि आपके URINE से चलेगी

जरा विचार कीजिये कि यदि कोई व्यक्ति आपकी कार के पेट्रोल-टैंक में पेट्रोल की जगह पेशाब भर दे, तो क्या होगा असल में तब आपकी गाड़ी चलने लायक ही न रहेंगी पर सोचें कि यदि कोई इस प्रकार की ही कार बाजार में आ जाए जो की आपके URINE यानी पेशाब से चले तो आपको कैसा महसूस होगा। असल में जल्द ही इसी प्रकार की गाड़ी आ सकती है। जो की इंसान के URINE से संचालित होगी। आइये जानते हैं इस बारे में की गई अभी तक की रिसर्च को।

car-run-on-pee-power1Image Source:

असल में इंग्लैंड के एक विश्वविद्यालय के कुछ शोधकर्ताओं ने दावा किया है कि उन्होंने इंसानी URINE से बिजली बनाने का फॉर्मूला निकाल लिया है। इन लोगों का कहना है कि इंसानी URINE में कुछ ख़ास प्रकार के कैमिकल मिला कर उसमें ऊर्जा को फूंका जा सकता है। अब तक इन लोगों ने जो रिसर्च की है उससे इन लोगों ने URINE से LED बल्बों को जलाया है। इस रिसर्च में इंसानी URINE का उपयोग कर अभी जितनी ऊर्जा का निर्माण किया जा चुका है उससे कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल की बैटरी को चार्ज कर सकता और इस रिसर्च पर काम करने वाले विशेषज्ञों का कहना है कि इस ऊर्जा का उपयोग अविकसित देश अपने कई ऐसे इलाकों में बिजली के लिए कर सकते हैं जहां पर बिजली नहीं पहुंच पाती है।

car-run-on-pee-power2Image Source:

शोधकर्ताओं का विचार है कि आगे आने वाले समय में एक ऐसी कार का निर्माण किया जा सकता है, जो किसी प्रकार के ईंधन जैसे पेट्रोल या डीजल आदि से न चल कर इंसानी URINE से चल सकें। इन लोगों का कहना है कि इस कार में एक बैटरी होगी जो की इंसानी URINE से चार्ज होगी और उसकी ऊर्जा से यह कार संचालित होगी।

Most Popular

To Top