अब घर बैठे भी कमा सकेंगे पैसे

सरकार आपके लिए ही बनाई गई योजनाओं के संचालन के लिए आम लोगों को रोजगार का खुला अवसर प्रदान कर रही है। गांव व कस्बे में अपना व्यवसाय करने के इच्छुक लोगों के लिए यह योजना नया अवसर हो सकती है। इस योजना के तहत सरकार देश भर में करीब डेढ़ लाख नए कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) खोलने जा रही है। इस सीएससी में कुछ पैसों के निवेश से करीब बीस हजार रुपए तक की कमाई आसानी से की जा सकती है।

कॉमन सर्विस सेंटर-
सरकार का डिपार्टमेंट ऑफ इंफॉर्मेशन एंड टेक्नोलॉजी देश भर में कॉमन सर्विस सेंटर खोलने जा रहा है। नेशनल ई-गवर्नेंस के जरिए सरकार की सुविधाओं को सस्ती दरों पर पहुंचाने के लिए ही यह सेंटर खोले जाएंगे।

कॉमन सर्विस सेंटर में सरकार की ओर से जारी किए जाने वाले प्रमाण पत्र बनाए जाएंगे। इसके अलावा सेंटर से टेलीकॉम, हेल्थ, एजुकेशन और एंटरटेनमेंट के साथ ही अन्य बिल की भी पेमेंट भी हो सकेगी। इस योजना को बढ़ाते हुए सरकार आने वाले दिनों में करीब तीन सौ तक सुविधाएं प्रदान करेगी।

common-service-center3Image Source: http://www.urbannewsdigest.in/

सेंटर खोलने के लिए क्या जरूरी है-
इस सेंटर को अपने यहां खोलने के लिए आपके पास करीब सौ से डेढ़ सौ वर्ग फुट स्पेस होना चाहिए। इसके अलावा कंप्यूटर और उसमें यूपीएस भी होना चाहिए। इसके साथ ही प्रिंटर, डिजिटल वेब कैमरा, पावर बैकअप, जरूरी एप्लीकेशन और ब्रॉडबैंड कनेक्शन होना चाहिए। इसके लिए करीब दो से ढाई लाख तक का खर्च आ सकता है।

सीएससी के प्रमुख कार्य-
देश भर में खुलने वाले सीएससी से नागरिकता से जुड़े सभी दस्तावेज जैसे पैन कार्ड, आधार कार्ड, इलेक्शन कार्ड, मतदाता सूची में नाम जुड़वाना, पहचान पत्र, पासपोर्ट बनाने की सुविधा दी जाएगी। साथ ही इससे बैकिंग और इंश्योरेंस यहां तक ही पेंशन की सेवाएं भी दी जा सकती है। इस सेंटर से मौसम की जानकारी के साथ ही भूमि से जुड़ी जानकारी भी जाएगी। खेती की गुणवत्ता को बढ़ाने के अलावा मिट्टी की जांच भी करवाई जाएगी।

common-service-center1Image Source: http://image.slidesharecdn.com/

आपको कैसे मिलेगा यह सेंटर-
इस सेंटर को खोलने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से आवेदन किया जा सकता है। ऑफलाइन प्रक्रिया के लिए ग्राम पंचायत या नगर पंचायत स्तर पर एक कमेटी का गठन किया जाएगा। सेंटर खोलने के लिए इसी कमेटी के पास आवेदन करना होगा। यही कमेटी के लिए आवेदन के आधार पर लाइसेंस जारी करेगा। वहीं ऑनलाइन प्रक्रिया के लिए https://csc.gov.in/ वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। जिसके बाद आपको एक ओटीपी मिलेगा। फिर इससे ही आप सेंटर का आवेदन पूरा कर सकते है।

सेंटर से कमाई के अन्य भी विकल्प-
इन सेंटरों से इंटरनेट से जुड़ी सर्विस गांवों में भी पहुंच सकती है। इन सेंटर्स में आईडी कार्ड एवं वेडिंग कार्ड की प्रिंटिंग, लैमिनेशन, डिजाइनिंग, डॉक्यूमेंट की स्कैनिंग व प्रिंटिंग होती है। इससे आस-पास के युवाओं को कंप्यूटर भी सिखाया जा सकता है। साथ ही सेंटर से अलग-अलग साइट से फॉर्म डाउनलोड कर भी आवेदकों को दिए जा सकते हैं।

common-service-centerImage Source: http://cdn.slidesharecdn.com/
To Top