एयर इंडिया में नॉनवेज की नो-एंट्री

0
339

नए साल से एयर इंडिया में नॉनवेज की नो-एंट्री हो जाएगी, क्योंकि एयर इंडिया अब शाकाहारी बन गया है। अब नॉनवेज खाने वालों को फ्लाइट में सिर्फ शाकाहारी खाना ही परोसा जाएगा। वहीं, सबसे व्यस्त रहने वाले मुंबई-दिल्ली और मुंबई-बैंगलुरु रूट पर इस निर्णय का असर कम दिखने की उम्मीद जताई जा रही है। बताया जा रहा है कि जून 2015 में एयर इंडिया ने अपने दो कर्मचारी को इस वजह से बर्खास्त कर दिया था क्योंकि उन्होंने जैन पुजारियों को मीट दे दिया था।

air-india1Image Source: http://hindinews24-d50.kxcdn.com/

एयर इंडिया के जीएम डी.एक्स पैस द्वारा हस्ताक्षरित 23 दिसंबर की तारीख से एक सर्कुलर जारी किया गया है। इस सर्कुलर में साफ जिक्र किया गया कि 1 जनवरी 2016 से फ्लाइंग टाइम में 61-90 मिनट के बीच डोमेस्टिक फ्लाइट्स के इकॉनमी क्लास में गर्म शाकाहारी खाना ही परोसा जाएगा। इसी के साथ यह भी तय किया गया है कि लंच और डिनर के वक्त चाय और कॉफी सर्व नहीं की जाएगी। यह सर्कुलर ‘मस्ट रीड’ टाइटल के साथ कस्टमर सर्विसेज के ऐग्जिक्यूटिव डायरेक्टर के ऑफिस से जारी हुआ है। इसमें सभी केबिन क्रू और इन-फ्लाइट सर्विस कर्मचारियों को फॉलो करने के लिए मार्क किया गया है।

आपको बता दें कि एयर इंडिया में यह कदम केबिन क्रू मेंबर्स पर दबाव कम करने के लिए उठाया जा रहा है। घरेलू सेक्टर में एयर इंडिया की पांच श्रेणियां हैं। नाश्ता सुबह 5.30 से 9.30 बजे तक, चाय 9.30 बजे से 11.30 बजे तक और 3 बजे से 6.30 बजे तक। खाना दोपहर 12 बजे से 2.30 बजे तक और सपर शाम 6.30 बजे से 10.30 बजे तक मिलता है। वहीं खाना रात 11 बजे के बाद से मिलता है। एक अधिकारी ने बताया कि पहले से चले आ रहे नियम के चलते फ्लाइंग अवधि के बीच वेज, नॉन-वेज की चयन प्रक्रिया में काफी दिक्कत आती थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here