रहस्य : जाने समुंद्र के बीचों बीच बनने के बावजूद भी क्यों नहीं डूबती यह दरगाह

0
1253

हमारे भारत देश में कई ऐसी मान्यताएं है, जिनका अच्छी तरह से पालन करने से हमारी सारी मुरादें पुरी हो जाती हैं। हमारे देश में ऐसी कई शक्तिपीठ भी हैं, जहां पर दिल से मांगी हुई मुरादे पूरी हो जाती हैं। ऐसा ही एक जगह है, जिसका नाम हाजी अली दरगाह है। यह दरगाह अपने चमत्कार के कारण काफी खबरों में भी है।

जहां हिंदू और मुसलमान अपने-अपने धर्मों को श्रेष्ठ बताते हैं, वहीं इस दरगाह में मुसलमान ही नहीं, बल्कि हिंदू भी उनके साथ इबादत करते हैं। इस दरगाह में धर्म का कोई बंधन नहीं है। इस दरगाह के दरवाजे हर किसी के लिए खुले रहते हैं।

haji-ali-dargah1Image Source:

यह दरगाह मशहूर दरगाह हाजी अली बुखारी की है। इस दरगाह की यह मान्यता है कि यहां पर अगर आप सच्चे मन से धागे बांधते हैं, तो आपकी सारी मुराद पूरी हो जाती है। इस दरगाह की खास बात यह है कि यह जमीन से लगभग 500 गज दूर एक समुद्र के अंदर बनाई गई है। इस दरगाह तक पहुंचने के लिए काफी लंबा रास्ता तय करना पड़ता है, इसके लिए एक पुल बनाया गया है और यह पूल पूरी तरह से सीमेंट से बनाया गया है।

haji-ali-dargah2Image Source:

हैरानी वाली बात यह है कि समुद्र में ज्वार के समय चढ़े हुए समुद्र के पानी की एक बूंद तक इस दरगाह के अंदर नहीं आ पाती हैं और ना ही इसके डूबने की कोई डर रहता है। जिसके कारण यहां का नजारा और भी खूबसूरत दिखाई देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here