मुस्लिम महिला ने बनाया मां दुर्गा जी का मंदिर

मां दुर्गा का यह असीम मंदिर हिंदू और मुसलमानों के बीच सौहार्द की मिसाल बना हुआ है। जहां पर हर धर्म के लोग पूजा करने आते हैं। इन लोगों में किसी प्रकार का भेदभाव नहीं है। सभी धर्मों का पालन करने वाला यह गांव अद्भुत भाइचारे की एक मिसाल है। जिसकी सीख पूरे देश को लेनी चाहिये।

NavratriImage Source: http://4.bp.blogspot.com/

हम आपको एक ऐसी महिला के बारे में बता रहे हैं, जो हमारे लिये एक अनूठी मिसाल है। मध्य प्रदेश के मंदसौर में रहने वालीं 45 साल की मुस्लिम महिला सुगरा बी जो मां दुर्गा की असीम भक्त है। इन्होनें मां दुर्गा के मंदिर के लिये पूरे गांव के लोगों से पैसे इक्ट्ठे कर मंदिर का जीर्णोंधार किया। शीतला माता मंदिर समिति के अध्यक्ष और वहां के लोगों ने बताया कि सुगरा बी ने ही तीन साल पहले धन राशि दान देकर इंदिरा नगर इलाके में शीतला माता का मंदिर बनवाया था। गांव वालों ने इस काम के लिये उनकी पूरी मदद भी की थी।

templeImage Source: http://images.patrika.com/

सुगरा बी बताती है। कि मैं देवी दुर्गा की आराधना पिछले 10-15 साल से कर रही हूँ । शुरू में मैं मोहल्ले में नवरात्री के दौरान पंडाल में रखी दुर्गा माँ की प्रतिमा की पूजा किया करती थी। लेकिन एक रात दुर्गा माता ने सपने में आकर मुझे अपना एक मंदिर बनाने का आदेश दिया। जिसके लिये सुगरा बी ने खुद 27 हजार की राशि देने के बाद दिन-रात एक कर गांव वालों से भी पैसे इक्ट्ठे कर मंदिर बनवाने का काम पूरा किया और उसमें देवी दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की।

To Top