_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/03/","Post":"http://wahgazab.com/this-woman-gets-her-eyesight-back-after-falling-down-on-the-earth/","Page":"http://wahgazab.com/addd/","Attachment":"http://wahgazab.com/every-wish-granted-here-at-this-temple-after-hitting-a-stone/6-24/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/28118/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=154","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

ये हैं मां दुर्गा के सबसे प्रसिद्ध और प्रभावशाली मंदिर, जानें इनके बारे में

जैसा की आप जानते ही है कि अब चैत्र नवरात्र शुरू हो गए हैं और बहुत से मां दुर्गा के भक्त लोग दुर्गा पूजन के लिए अलग-अलग मंदिरों में जाते हैं। इसके अलावा बहुत से लोग इन दिनों मां दुर्गा के कुछ फेमस मंदिरों की तीर्थ यात्रा भी करते हैं, तो इसलिए आज हम आपको बता रहें हैं मां दुर्गा के उन मंदिरों के बारे में जो की न सिर्फ फेमस हैं बल्कि तीर्थ यात्रा के लिए लिए भी सबसे ज्यादा उपर्युक्त हैं।

1- अम्बा जी (गुजरात) –

temples-across-the-country1Image Source:

मां दुर्गा का यह मंदिर गुजरात में स्थित है, इस मंदिर को “अम्बा जी” के नाम से ही जाना जाता है। यह मंदिर लगभग 1200 साल पुराना है और इसका जीर्णोद्वार 1975 में शुरू हुआ था। इस मंदिर पर 358 स्वर्ण कलश लगें हुए हैं। इसके अलावा इस मंदिर का शिखर 103 फीट ऊंचा है। यह मंदिर सफेद संगमरमर से बना बेहद भव्य मंदिर है।

2- दक्षिणेश्वर काली मंदिर (कोलकाता) –

temples-across-the-country2Image Source:

यह मंदिर कोलकाता में बना हुआ है। इस मंदिर का निर्माण 1847 में शुरू किया गया था, यह 25 एकड़ में फैला हुआ मंदिर है। यह काफी खूबसूरत और भव्य भी है। यह मंदिर यहां की रानी रासमणि में बनवाया था।

3- कामाख्या शक्तिपीठ गुवाहाटी (असम) –

temples-across-the-country3Image Source:

कामाख्या शक्तिपीठ को दुनिया का सबसे शक्तिशाली शक्तिपीठ माना जाता है। यह मंदिर भक्तो के लिए विशेष है। इसका बहुत महत्त्व है। यह असम राज्य के गुवाहाटी में स्थित है। ऐसा माना जाता है कि इस स्थान पर पूजा करने से वह जल्दी सफल होती है इसलिए बहुत से तंत्र साधक भी यहां आते रहते हैं।

Most Popular

To Top