जानें आखिर सिर कटने पर भी कैसे 18 महीने जिंदा रहा यह मुर्गा

0
714

जहां चिकन शॉप पर मुर्गे के गले पर हल्का सा कट मारने से ही वह तड़पकर मर जाता है, वहीं अमेरिका के फ्रूटा कोलोरेडो से यह खबर आ रही है कि यहां एक मुर्गा बिना सिर के महीनों तक जीवित रहा। आप भी इस बात पर यकीन नहीं करेंगे, लेकिन यह सच है।
10 सितंबर 1945 को हुई इस घटना ने सभी को चकित करके रख दिया। फ्रूटा के एक किसान जिनका नाम लॉयल ऑल्सन था, वह अपनी पत्नी क्लारा के साथ मुर्गे और मुर्गियों को काट रहे थे। उन्होंने 40 से लेकर 50 मुर्गे और मुर्गियां काटी, लेकिन इनमें से एक मरा नहीं और बिना सिर के दौड़ने लग गया। धड़ से सिर अलग होने के बावजूद यह मुर्गा कम से कम 18 महीने तक जिंदा रहा।

Mike the headless chicken stays alive for months 1Image Source:

पति पत्नी दोनों ने इस मुर्गे को एक बॉक्स में बंद करके रख दिया। अगले दिन सुबह बॉक्स खोलकर देखा तो मुर्गा जिंदा मिला। दोनों यह देखकर हैरान थे। ऑल्सन ने इस मुर्गे का नाम माइक रखा और उसे खिलाने, पिलाने का भी रास्ता खोज निकाला। वह उसी दिन से भोजन नली में आईड्रॉपर के जरिए खाना, पानी पहुंचाने लगे।

Mike the headless chicken stays alive for months 2Image Source:

एक दिन व्यस्त होने के कारण जब ऑल्सन माइक को खाना पानी नहीं खिला पाये तो दूसरे ही दिन मुर्गे की मौत हो गई। इस माइक नामक मुर्गे ने उस दौरान अमेरिकी मीडिया में काफी चर्चा बटोरी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here