इस शनिवार दिखेगा आकाश में जन्नती नजारा, चांद की खूबसूरती भी हो जाएगी फीकी, जानें इस बारे में

0
429

कभी अपने आकाश को तारों और चांद के सजें हुए देखा है वह वाकई बहुत दिलकश नजारा होता है पर इस बार आपको कुछ ऐसा खास और खूबसूरत नजारा आकाश में दिखाई देगा, जिसको आप शायद जीवनभर नहीं भूल सकोगे। जी हां यह बात सच है इस बार आपको कुछ ऐसा नजारा दिखाई पड़ेगा जो आपके दिल को छू जायेगा।

meteor-shower-in-india-this-saturday

Image Source:

 

 

नासा ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि “हेली धूमकेतु के अवशेषों के पास से धरती के गुजरने की वजह से 21 और 22 अक्टूबर की रात आकाश में यह शानदार और अद्भुत नजारा लोगों को देखने को मिलेगा।” दूसरी और अंतरिक्ष वैज्ञानिक इस बारे में कहते हैं कि “इस नजारे को लोग नंगी आंखों से भी देख पाएंगे और प्रत्येक घंटे करीब 25 पुच्छल तारे दिखेंगे। नासा के वैज्ञानिक बिल कुक ने बताया कि शनिवार रात चांद इस उल्कापात के सामने दिखेगा, जिस वजह से चांद की चमक थोड़ी फीकी हो सकती है। साल में केवल एक बार ऐसा होता है जब धरती सूर्य का चक्कर लगाते वक्त अपनी कक्षा के उस हिस्से से गुजरती है जहां हेली धूमकेतु के अवशेष मौजूद होते हैं। ऐसे में जब भी धरती उस खास हिस्से के करीब से गुजरती है तो आसमान में खूबसूरत नजारा दिखता है और लोगों को जगमग आतिशबाजी दिखाई देती है।”
भारत में यह खगोलीय घटना आपको शनिवार सुबह 7.30 बजे दिखाई पड़ेगी। इसके अलावा आप इस घटना को नासा के मार्शल स्पेस फ्लाइट सेंटर की लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए भी देख सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here