इस बच्ची के कान से निकलते हैं कीड़े-मकोड़े

0
316

देखा जाए तो मेडिकल साइंस आज बहुत ज्यादा तरक्की कर चुका है, पर आज भी बहुत सी समस्याएं मेडिकल साइंस के लिए पहेली बनी हुई हैं। ऐसी ही एक समस्या है गुजरात के डीसा में रहने वाली श्रेया नामक 12 साल की लड़की की। असल में श्रेया के कान में से कीड़े-मकोड़े निकलते हैं, पर आज तक डॉक्टर यह पता करने में नाकाम रहे कि कीड़े-मकोड़े आखिर इस बच्ची के कान में कैसे पैदा हो जाते हैं। श्रेया पिछले 6 महीने से इस समस्या से जूझ रही है। कई बार उसके कान की सफाई भी हो चुकी है पर अभी तक कोई रिजल्ट नहीं निकल पाया है।

कैसे पैदा हुई यह समस्या –

श्रेया टेलर का काम करने वाले संजय भाई की बेटी है, जो कि क्लास 6 की स्टूडेंट है। 5-6 महीने पहले अचानक श्रेया के कान में दर्द हुआ था। उस समय डॉक्टर द्वारा प्राथमिक उपचार के बाद दवा दे दी गई थी। जब कान का दर्द दूसरे दिन भी बंद नहीं हुआ तो डॉक्टर द्वारा कान की सफाई की गई, जिसमें कई छोटे-छोटे कीड़े निकले। इसके बाद कान का दर्द बंद हो गया, पर 4-5 दिन बाद फिर से कान में दर्द हुआ। फिर से कान की सफाई की गई और इस बार भी कुछ कीड़े-मकोड़े कान के अंदर से निकले। इस घटना से शहर के डॉक्टर्स चौंक गए और कान की पूरी जांच की गई, पर सारी रिपोर्ट्स नॉर्मल आई। इसके बाद डॉक्टर्स ने दवाएं लेने के साथ साथ कान को बंद रखने की सलाह दी। इस उपाय से यह समस्या ख़त्म तो हो गई पर कुछ समय के लिए। कुछ दिनों बाद फिर से कान में दर्द शुरू हो गया। इसके बाद श्रेया को उपचार के लिए सीधे अहमदाबाद ले जाया गया जहां उसका एक्स-रे और सीटी स्कैन हुआ, लेकिन इस बार भी सारी रिपोर्ट्स नॉर्मल आई और समस्या पहले की तरह ही बनी रही।

1Image Source: http://i9.dainikbhaskar.com/

क्या कहते हैं डॉक्टर्स –

अहमदाबाद के डॉक्टर जवाहर तलसाणिया कहते हैं कि श्रेया के कान की सभी जांच कर ली गई है, पर रिपोर्ट्स अभी तक नार्मल ही आई है। उसकी परेशानी की मुख्य वजह का पता नहीं चल पा रहा है। अभी जांच चल रही है और हम जल्द ही किसी नतीजे पर पहुचेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here