अनोखा मंदिर – यहां स्थित है भगवान हनुमान के साथ उनके पुत्र की प्रतिमा

 

भारत में भगवान हनुमान के बहुत से मंदिर हैं, पर आज हम जिस मंदिर के बारे में आपको जानकारी दें रहें हैं वह दुनिया का एकमात्र ऐसा हनुमान का मंदिर है जहां पर भगवान हनुमान तथा उनके पुत्र की मूर्ति भी एक साथ में विद्यमान है।

इस मंदिर की खासियत यही है कि इस मंदिर में भगवान हनुमान के पुत्र की प्रतिमा भी है। वैसे तो भगवान हनुमान ब्रह्मचारी थे इसलिए उनकी शादी या पुत्र होने की बात ही नहीं बनती, पर इस मंदिर में भगवान हनुमान के पुत्र की प्रतिमा भी उनके साथ है, आइए विस्तार से आपको बताते हैं इस मंदिर के बारे में।

Image Source:

इस मंदिर का नाम “बेटद्वारका हनुमान दंडी मंदिर” है तथा यह मंदिर द्वारिका से महज 4 मील की दूरी पर स्थित है। इस मंदिर में भगवान हनुमान के बराबर में ही उनके पुत्र “मकरध्वज” की प्रतिमा भी लगी हुई है। लोगों का कहना है कि पहले मकरध्वज की प्रतिमा छोटी थी पर अब वह भगवान हनुमान की मूर्ति के बराबर हो चुकी है। इस मंदिर में बहुत से हनुमान भक्त प्रतिदिन दर्शन करने के लिए आते हैं। आपको हम यह बता दें कि भगवान हनुमान का यह मंदिर 500 वर्ष पुराना है। स्थानीय लोगों की मान्यता है कि यह मंदिर उस स्थान पर बनाया गया है जहां पर भगवान हनुमान अपने पुत्र मकरध्वज से पहली बार मिले थे।

 

To Top