_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2018/04/","Post":"http://wahgazab.com/watch-the-funny-reporting-by-this-news-reporter-you-wont-be-able-to-control-laughter/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/watch-the-funny-reporting-by-this-news-reporter-you-wont-be-able-to-control-laughter/dff/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Oembed_cache":"http://wahgazab.com/5f170f5a9cf84732c990a972396c0523/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

कांफ्रेंक इंटरनेशनल था दुनिया का सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन, यहां रखते थे लूटा हुआ सोना

कांफ्रेंक इंटरनेशनल

 

देश और दुनिया में ऐसे कई स्थान हैं जो अपने आप में बेहद प्रसिद्ध रहें हैं क्योंकि इनसे जुड़े तथ्य आज भी लोगों को हैंरान कर देते हैं। पढ़िए एक ऐसे ही रेलवे स्टेशन के बारे में हमारी इस पोस्ट में। आपको बता दें कि अपने समय में यह रेलवे स्टेशन दुनिया के सबसे खूबसूरत रेलवे स्टेशन के तौर पर जाना जाता था।

इस रेलवे स्टेशन का नाम “कांफ्रेंक इंटरनेशनल रेलवे स्टेशन” हैं और इसकी शुरुआत 1928 में की गई थी। कहते हैं कि रेलवे स्टेशन इतना खूबसूरत था कि इसे देखने के लिए दूर दूर से लोग आते थे। इस रेलवे स्टेशन के बारे में यह भी बताया गया हैं कि जब दूसरा विश्व युद्ध हुआ तो हिटलर के नाज़ियों ने इस पर कब्ज़ा कर लिया था। अब करीब 50 वर्ष बाद सरकार ने इस इतिहासिक स्थान की सुध ली हैं।

कांफ्रेंक इंटरनेशनलImage Source: 

रखा जाता था लूटा हुआ सोना –

कांफ्रेंक इंटरनेशनल रेलवे स्टेशन स्पेन तथा फ्रांस के बार्डर पर स्थित हैं। इस स्टेशन का प्लेटफार्म 200 मीटर लंबा हैं तथा इस स्थान पर सैकड़ो दरवाजे हैं इस वजह से इसके प्लेटफार्म को “पहाड़ों का टाइटैनिक” नाम से जाना जाता हैं। दूसरे विश्व युद्ध के समय इस स्टेशन पर नाज़ियों ने कब्जा कर लिया था और वह यहां लूटा हुआ सोना रखा करते थे। बाद में इस स्टेशन को बंद कर दिया गया और सरकार ने भी इसे भुला दिया। अब करीब 50 वर्ष बाद सरकार ने इसको रिनोवेट करने का विचार बनाया हैं।

कांफ्रेंक इंटरनेशनलImage Source:

स्टेशन देखने आते हैं टूरिस्ट –

इस स्टेशन को देखने के लिए प्रतिवर्ष हजारों टूरिस्ट आते हैं। अब यह टूरिस्ट पलेस बनता जा रहा हैं। आपको बता दें कि 2013 से 17 के बीच इस स्टेशन पर घूमने के लिए करीब ढेर लाख टूरिस्ट आ चुके हैं। शायद यही कारण हैं कि अब सरकार इसको रिनोवेट कराना चाहती हैं। अनुमान लगाया गया हैं कि रिनोवेशन के कार्य में करीब 30 अरब रुपए का खर्च आएगा।

To Top