यह है देश की सबसे लम्बी दीवार

0
433

अपने देश की बात करें तो यहां पर बहुत से ऐसे स्थान हैं जो विश्व धरोहरों में गिने जाते हैं। हालांकि इस प्रकार के स्थान दूसरे देशों में भी हैं, पर अपने देश के इन स्थानों में कुछ ऐसा खास है जो इन्हें दूसरों से अलग बनाते हैं। वैसे तो चीन की दीवार को दुनिया की सबसे बड़ी दीवार माना जाता है, पर हम आपको बता दें कि अपने देश में भी एक ऐसी ही दीवार है और इसमें कुछ ऐसी खासियतें हैं जो कि चीन की दीवार में भी नहीं हैं। आइए जानते हैं इस दीवार के बारे में।

कहां और कैसी है यह दीवार-

कहां-और-कैसी-है-यह-दीवारImage Source :http://i9.dainikbhaskar.com/

यह दीवार राजस्थान के मेवाड़ में स्थित “कुम्भलगढ़” नामक किले की है। कुम्भलगढ़ हमेशा से मेवाड़ राज्य की संकटकालीन राजधानी रहा है। पूर्वकाल में जितने भी आक्रमण मेवाड़ पर हुए थे उस समय राजा राणा कुंभा से लेकर महाराणा राज सिंह तक सारा राज परिवार इसी दुर्ग में रहा था। इस दुर्ग के दीवार की बात करें तो यह दीवार 36 किमी लंबी है और भारत की सबसे लंबी दीवार मानी जाती है। इस दीवार का निर्माण सुरक्षा के लिए हुआ था। चीन की दीवार की बात करें तो उस पर एक साथ पांच घोड़े दौड़ सकते हैं, पर इस दीवार पर एक साथ सात घोड़े दौड़ सकते हैं। इस दीवार का निर्माण 1443 में राणा कुंभा ने कराया था। 15वीं शताब्दी में महाराणा प्रताप का जन्म भी कुम्भलगढ़ के इसी किले में ही हुआ था।

प्रेम रतन धन पायो की शूटिंग भी हुई थी यहां –

प्रेम-रतन-धन-पायो-की-शूटिंग-भी-हुई-थी-यहांImage Source :http://i9.dainikbhaskar.com/

हाल ही में आई सलमान खान की फिल्म “प्रेम रतन धन पायो” की शूटिंग भी यहां हुई थी। सूरज बड़जात्या निर्देशित इस फिल्म की शूटिंग यहां तीन दिनों तक चली थी। इसमें भैरव पोल और यज्ञ वेदी के समीप दीवार पर कुछ सीन फिल्माये गए थे। जानकारी के लिए आपको यह भी बता दें कि वर्तमान समय में 4 से 6 तारीख तक “कुम्भलगढ़ फेस्टिवल” का आयोजन राजस्थान सरकार कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here