इस काम से करोड़पति बन गई यह नन्हीं बच्ची

हमने हमेशा से ही अपने बुजुर्गों के मुंह से सुना है कि कोई भी काम बड़ा या छोटा नहीं होता। बस हमें उस काम का मास्टर बनना होता है। जिससे छोटे से छोटा काम भी बड़े से बड़े काम को पीछे छोड़ देता है। किसी काम की महारत हासिल करने में आपको भले ही समय लगे, लेकिन मेहनत के बल पर हर मुश्किल आसान हो जाती है। एक ग्यारह वर्षीय लड़की मिकाइला उल्मेर ने अपने नींबू पानी के काम से 70 करोड़ रुपये की कमाई की है।

हर काम को करने का अपना एक अलग तरीका होता है। किसी भी काम को करने के लिए हमें अपनी सोच को बड़ा करना होगा। लीक से हटकर काम करने के लिए अपने आइडिया का इस्तेमाल करना होगा। आज हम आपको एक ऐसी ही नन्हीं बच्ची की बात बता रहे हैं। ग्यारह वर्षीय मिकाइला ने वर्ष 2009 में अपना लैमनेड का व्यापार शुरू किया। इस नींबू पानी को बनाने के लिए मिकाइला ने अपनी परदादी का नुस्खा अपनाया। मिकाइला की परदादी इस नुस्खे का इस्तेमाल 1940 से कर रही थीं। इसमें मिकाइला नींबू, शहद और अलसी का इस्तेमाल करती हैं। एक टीवी शो के दौरान मिकाइला ने इस नींबू पानी को शामिल किया था। यह नींबू पानी लोगों को बहुत ही अच्छा लगा और नए आइडिया के रूप में इसे 60 हजार का ईनाम भी दिया गया था। अब मिकाइला के लेमनेड को बेचने के लिए एक स्टोर ने मिकाइला के साथ डील की है। इस डील के अनुसार मिकाइला ने 1.10 करोड़ डॉलर यानी कि करीब 70 करोड़ रुपयों की कमाई की है।

1Image Source: http://assets.inhabitots.com/

बाराक ओबामा ने भी पिया है यह नींबू पानी-

मिकाइला ने पिछले वर्ष गूगल के डेयर टू बी कार्यक्रम के तहत हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम में मिकाइला ने अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा को भी इस नींबू पानी को पिलाया था। ओबामा ने भी इस बच्ची के साहस और लग्न की तारीफ की थी।

To Top