अब प्लेन क्रैश होने पर भी बच जाएगी लोगों की जान

0
296

अक्सर प्लेन क्रैश की घटनाएं होती रहती हैं, जिसमें हजारों लोगों की जान चली जाती है। अब तक इस प्रकार की घटनाओं में कुछ किया भी नहीं जा सकता था, पर अब ऐसी तकनीक को इजाद कर लिया गया है जिसके जरिए अगर कभी प्लेन क्रैश होने की दुर्घटना का सामना करना पड़ा तो लोगों की जान बचाई जा सकती है।

plain1Image Source: http://cdn2.img.hindi.sputniknews.com/

इस तकनीक को खोज निकाला है यूक्रेन के इंजीनियर “ब्लादिनीर तातारेंको” ने। इनका कहना है कि यदि प्लेन के परमानेन्ट अटैच्ड केबिन को “डिटैचेबल कैप्सूल” में बदल दिया जाए तो यह बहुत ही आसान तरकीब बन जाती है। जिससे लोगों की जान बचाई जा सकती है, पर इस डिटैचेबल कैप्सूल में पैराशूट लगाना भी जरूरी है। विस्तार से बताते हुए तातारेंको कहते हैं कि प्लेन के टेक ऑफ करने के बाद यदि कोई आपातकाल की स्थिति आती है तो यह डिटैचेबल कैप्सूल प्लेन से अलग हो जाएगा और इसमें लगे पैराशूट इसको सुरक्षित जमीन पर उतार देंगे। इस प्रकार से सभी यात्रियों की जान बचाई जा सकती है।

https://www.youtube.com/watch?v=ZYSQL7LyoK4&feature=youtu.be

Video Source: https://www.youtube.com/

तातारेंको इस तकनीक पर पिछले 3 साल से लगातार काम कर रहे हैं। आपको बता दें कि “सिरस” नाम की एक एविएशन कंपनी अपने पर्सनल एयरक्राफ्ट में पैराशूट का यूज कर रही है, जिससे अभी तक कई लोगों की जान बचाई जा चुकी है। ब्लादिनीर तातारेंको का कहना है कि वर्तमान में एविएशन कंपनी इस बात पर ज्यादा ध्यान दे रही हैं कि हवाई जहाज को मजबूत और सेफ कैसे बनाया जाए, ना कि लोगों को सुरक्षित बचाने की तरफ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here