कोहली और गेल में कौन है किस से बेहतर

0
343

31 मार्च को मुंबई में भारत और वेस्ट इंडीज के बीच टी 20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में दूसरा मुकाबला होने जा रहा है। इस मैच के लिए सभी दर्शक और खिलाड़ी उत्सुक हैं। जब बात भारत और वेस्ट इंडीज के मैच की होती है जो सबकी नजरें भारत के धुआंधार क्रिकेटर विराट कोहली और वेस्ट इंडीज के विस्फोटक खिलाड़ी क्रिस गेल पर होती है। ये कहना गलत नहीं होगा कि असली मुकाबला कोहली और गेल का होगा। वैसे भी विराट कोहली इस बार के टी 20 वर्ल्ड कप में भारतीय क्रिकेट टीम की रनिंग मशीन बने हुए हैं। क्रिकेट के चहेते दर्शकों का मानना है कि इस सेमीफाइनल में अगर विपक्षी टीम के गेल को जल्द आउट कर दिया जाए तो जीत भारतीय टीम की झोली में होगी। ऐसे में सारी उम्मीदें विराट कोहली से लगाई जा रही हैं क्योंकि इस बार वो बेहतरीन फॉर्म में हैं।

इसके अलावा भारतीय टीम में धोनी के बाद के खिलाड़ी अच्छा नहीं खेल पा रहे हैं। ऐसे में सबके मन में सवाल उठ रहा है कि कोहली और क्रिस गेल में कौन भारी पड़ सकता है। इन दो बल्लेबाजों में से कौन बेहतरीन है? विराट कोहली गेल से 9 साल छोटे हैं और इनका करियर का ग्राफ बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है। वहीं बात करें क्रिस गेल की तो उनका करियर ढलान पर है।

viratImage Source: http://p.imgci.com/

जानिए टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान दोनों का प्रदर्शन-

विराट ने टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान 4 मैच में 4 पारियां खेली हैं, जिसमें 2 बार अर्द्ध शतक बनाकर 184 रन बनाए हैं। इस दौरान मैच में विराट का स्ट्राइक रेट 132.37 रहा है और उन्होंने 4 छक्के और 18 चौक्के लगाए हैं।

वहीं, क्रिस गेल ने टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान 3 मैच में से 2 पारियां खेली हैं। जिसमें उन्होंने 1 शतक बनाकर 104 रन का आंकड़ा हासिल किया है। इन पारियों में गेल ने 6 छक्के और 11 चौक्के लगाएं हैं और स्ट्राइक रेट 208.00 रहा है।

virat kImage Source: https://relaunch-live.s3.amazonaws.com/

इस मामले में कोहली हैं आगे-

विराट ने टी20 में 42 मैच में 1552 रन बनाए हैं, जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 132.99 रहा है। इन मैचों में विराट ने 15 बेहतरीन अर्द्ध शतक निकाले हैं।

वहीं, बात करें क्रिस गेल की तो क्रिस ने टी 20 में 48 मैच खेले हैं, जिसमें 1510 रन बनाएं हैं और स्ट्राइक रेट 145.75 रहा है। इन पारियों में गेल ने 2 शतक और 13 अर्द्ध शतक बनाए हैं।

जानें क्रिस गेल को कैसे कर सकते हैं आउट-

अगर क्रिस गेल को ऑफ स्टंप पर फुल लेंन्थ की बाहर जाती बॉल फेंकी जाए तो वो झांसे में आ सकते हैं। भारतीय गेंदबाजों को गेल के शरीर की ओर ज्यादा गेंद फेंकनी चाहिए। क्रिस की कमजोरी ये है कि उनके क्रीज पर कदम नहीं चलते हैं। इसके साथ ही वो पार्टनरशिप में विश्वास नहीं रखते और वन मैन वन शो की नीति पर मैच खेलना पसंद करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here