_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2018/06/","Post":"http://wahgazab.com/check-out-the-first-tv-commercial-of-dabbu-uncle-and-the-dance-he-did/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/this-infant-started-to-walk-just-after-birth-doctors-are-surprised/video-8/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Oembed_cache":"http://wahgazab.com/ea6a6e77ca639bd8e8c69deaa8f1ad28/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

यूएई में 2 पत्नी रखने पर मिल रहा है मकान भत्ता, जानें क्यों

यूएई

आज के महंगाई के दौर में एक पत्नी को सही से रख पाएं तो बहुत है, पर क्या आप जानते हैं कि यदि आप 2 पत्नियां रखते हैं तो सरकार आपको मकान भत्ता तथा दूसरे ईनाम देगी। यह खबर पढ़ कर आप चौंक जरूर गए होंगे, मगर यकीन मानिए यह खबर पूरी तरह से सच है। आपको यह भी बता दें कि यह योजना अपने देश की नही है। हमारे देश में 2 पत्नियां रखना सामाजिक तथा कानूनी रूप से सही नही माना जाता है, पर जहां तक मुस्लिम देशों का सवाल है तो वहां के कानून व अन्य रिवाज अलग है। यह मामला यूएई यानि संयुक्त अरब अमीरात का है। वहां सरकार उन लोगों को मकान भत्ता तथा अन्य सुविधाएं देने का वादा 2 पत्नियां रखने की शर्त पर किया है।

यूएईImage source:

सामान्य रूप से सभी धर्मों में एक ही स्त्री से विवाह करने तथा पुरा जीवन उसी के साथ रहने का वचन दिया जाता है। मुस्लिम धर्म की शरीयत के हिसाब से उनमे एक व्यक्ति द्वारा 4 निकाह करना जायज है। इसी बात को ध्यान में रख कर संयुक्त अरब अमीरात ने 2 निकाह करने वाले लोगों के लिए यह अनोखी पहल शुरू की है। संयुक्त अरब अमीरात का स्थानीय मीडिया इस बारे में बताता है कि “बीते समय में संयुक्त अरब अमीरात में लड़कियों की जनसंख्या में काफी वृद्धि हुई है। जिसके चलते लड़कों की जनसंख्या कम हो गई है। अतः सरकार ने युवकों से 2 निकाह करने का आग्रह किया है। इसी कारण सरकार ने एक नई स्कीम बनाई है।

यूएईImage source:

यूएई ने विकास मंत्री डॉ. अब्दुल्ला बेलहैफ अल नुईमी ने इस नई स्कीम की घोषणा देते हुए बताया कि “जो व्यक्ति 2 निकाह करेगा उसको शेख जायद हाउसिंग कार्यक्रम के तहत मकान भत्ता दिया जायेगा तथा दोनों पत्नियों को सामान अधिकार दिए जायेंगे।” आपको बता दें कि यूएई में कुंवारी लड़कियों की संख्या लगातार बढ़ रही है तथा लड़कों की जन्मदर बहुत धीमे आगे बढ़ रही है। यही कारण है कि सरकार ने अपने यहां इस योजना को लागू किया है।  

To Top