पीएम मोदी भी शर्मसार हो जाएंगे इस तस्वीर को देख कर, जानिए क्यों

पीएम मोदी

कुछ गलतियां सरकारी तंत्र में भी हो जाती हैं। हाल ही में एक ऐसी ही गलती हुई है जिसको यदि पीएम मोदी देख लें तो उनको भी शर्मसार होना पड़ेगा। बात असल में प्रचार की है। प्रचार के कारण आज की जनता कम दाम वाली चीज को भी ज्यादा पैसे में लेने से नहीं हिचकिचाती। यही कारण है कि आज के समय में प्रोडक्ट की गुणवत्ता पर उतना खर्च नहीं किया जाता, जितना उसके प्रचार पर किया जाता है। इसी क्रम में राज्य सरकार से लेकर केंद्र सरकार भी अपना खूब प्रचार कराती हैं। आजकल पीएम मोदी भी अपनी पार्टी और सरकार का खूब प्रचार करने में जुटे हुए हैं लेकिन उनका जो प्रचार तंत्र है उसमें झोल नजर आ रहा है। झोल भी ऐसा की पीएम मोदी यदि देख लें तो शर्मसार हो जाएं। देखा जाए तो इस प्रचार तंत्र का रिव्यू करने की जरुरत नजर आती है। आइये अब आपको विस्तार से बताते हैं इस बारे में।

पीएम मोदीImage source:

30 अप्रैल 2018 को न्यूज़ पेपर्स के पहले पन्ने पर यह बड़ा विज्ञापन पब्लिश हुआ। यह एड था “दीन दयाल उपाध्याय दीन दयाल ग्राम ज्योति योजना” का। इस एड को ढंग से देखें बिना न्यूज़ पेपर्स ने पब्लिश कर डाला पर उस बात को अनदेखा कर दिया जो प्रचार तंत्र से हुई थी।

पीएम मोदीImage source:

जब आप ध्यान से देखेंगे तो आपको समझ आएगा कि इस तस्वीर को बनाने में सिर्फ फोटोशॉप का यूज किया गया है। वह भी सही से नहीं। एक ही महिला को दो स्थानों पर दिखा दिया गया है। इसका साफ मतलब यह हुआ कि पैसा तो प्रचार पर खूब खर्च किया जा रहा है पर उसका वैसा यूज हो नहीं रहा है जैसा होना चाहिए था।

To Top