कभी एक रुपये में खरीदी थी इस रेलवे स्टेशन की जमीन, जानें इसके बारे में

रेलवे स्टेशन

आज हम आपको ऐसे रेलवे स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी जमीन को महज एक रुपये में खरीदा गया था तथा आज इसकी कीमत करोड़ों में है। इस रेलवे स्टेशन का नाम “नागपुर रेलवे स्टेशन” है। यह रेलवे स्टेशन आज भारतीय रेलवे विभाग को लाखों रुपये प्रति माह कमा कर दे रहा है। यह रेलवे स्टेशन हर वर्ष विकास की सीढ़ियां चढ़ रहा है और आज यह हेरिटेज स्टेशनों में गिना जाता है।

राजा ने ब्रिटिश सरकार को दी थी जमीन –

राजा ने ब्रिटिश सरकार को दी थी जमीनImage source:

यह उस समय की बात है जब हमारे देश पर अंग्रेजो की हुकूमत थी। उस समय स्थान स्थान पर बहुत सी छोटी बड़ी रियासतें हुआ करती थीं। उस समय खैरागढ़ रियासत के राजा ने अंग्रजों को इस स्टेशन की जमीन को महज 1 रुपये में दे दिया था। इस स्टेशन की स्थापना तत्कालीन गवर्नर सर फ्रैंक स्लाय ने 15 जनवरी 1925 को की थी। सावनेर से लाए गए बलुआ पत्थर से इस स्टेशन की इमारत का निर्माण किया गया था।

हेरिटेज स्टेशनों में शुमार –

हेरिटेज स्टेशनों में शुमारImage source:

नागपुर रेलवे स्टेशन वर्तमान समय के हेरिटेज रेलवे स्टेशनों में से एक है। इसकी अपनी विशेष वास्तुकला है। अब इसको और सुंदर तथा प्रकाशवान बनाने के लिए सरकार की ओर से एलईडी लाइट लगाने की योजना शुरू की गई है। वर्तमान समय में इस रेलेव स्टेशन से 92 मेल एक्सप्रेस व 200 मालगाड़ियां प्रतिदिन गुजरती हैं। 8 प्लेटफार्म के इस स्टेशन पर सभी दिशाओं की ओर से आने वाली रेल गाड़िया रूकती हैं। 2017 में तत्कालीन रेल मंत्री ने इस स्टेशन को स्मार्ट बनाने की घोषणा की थी। आपको बता दें कि इस बार आने वाले बजट में 600 रेलवे स्टेशनों का विकास होना है। इन सभी स्टेशनों में से एक नागपुर रेलवे स्टेशन भी है।

To Top