पैर तथा मुंह से यह शख्स बनाता है खूबसूरत पेंटिंग, जानें इसके बारे में

खूबसूरत पेंटिंग

प्रतिभा के मामले में अपना देश बहुत आगे हैं। हमारे यहां बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपनी प्रतिभा के बल पर ही अपना नाम पूरे देश में प्रसिद्ध कर चुके हैं। इनमें  ऐसे लोग भी शामिल हैं जिनके शरीर के कुछ अंग किसी हादसे या बिमारी के कारण ख़त्म हो चुके थे। आज हम आपको जिस शख्स के बारे में बता रहें हैं। वह भी कुछ ऐसा ही है। आपको बता दें की इस शख्स के हाथ एक हादसे में ख़त्म हो चुके थे लेकिन यह शख्स आज अपने पैर तथा मुंह की सहायता से सेलिब्रिटी की ऐसी पेंटिंग बनाता है की देखने वाले देखते ही रह जाते हैं।

खूबसूरत पेंटिंगImage source:

अपने पैर तथा मुंह से खूबसूरत पेंटिंग बनाने वाले इस शख्स का नाम “मनोज गोपालभाई भिंगारे” है। वैसे तो वे महाराष्ट्रीयन है पर वे गुजरात सूरत शहर में रहते हैं। जब मनोज महज डेढ़ वर्ष के थे तब एक ट्रेन हादसे में उन दोनों हाथ कट गए थे। इसके बाद में उन्होंने अहमदाबाद के “अपंग मानव मंडल” में दाखिला लिया तथा 12 वीं तक वहीं पढ़ें और उसके बाद में उन्होंने अपने पैर तथा मुंह की सहायता से पेंटिंग बनाने की शुरुआत की। फाइन आर्ट्स की पढाई के समय उन्होंने अपनी कला से ब्रांज मेडल जीता।

खूबसूरत पेंटिंगImage source:

मनोज सन 2000 में अमरेली बाल भवन के डेप्युटी डायरेक्टर दिनेश भाई त्रिवेदी से मिले। अब वे अमरेली बाल भवन में दिव्यांग बच्चों के सामने पेंटिंग बनाकर उनको नई प्रेरणा देते हैं तथा उनका साहस बढ़ाते हैं। कुछ दिन पहले ही अमरेली जिले के दीपक हाईस्कूल के वार्षिकोत्सव में मनोज ने अपने मुंह तथा पैर की सहायता से बनाई एक पेंटिंग सभी के सामने रखी। उनकी बनाई इस पेंटिंग की सभी सराहना की। इस प्रकार से अनेक दिव्यांगों को उनसे आगे जीने की तथा कुछ करने की प्रेरणा मिली। अब मनोज अपना नाम गिनीज वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में रजिस्ट्रेशन कराने की तैयारी में लगे हुए हैं।

To Top