_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2018/04/","Post":"http://wahgazab.com/why-does-india-media-want-to-spread-communalism-in-society/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/why-does-india-media-want-to-spread-communalism-in-society/wah-ex-post-5-pic/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Oembed_cache":"http://wahgazab.com/9a86fc69cded73ff58ebff124c07b4f9/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

वर्ल्ड रिकॉर्ड सूची में है खजराना गणेश मंदिर का नाम, जानिये इस मंदिर के बारे में

Know about the Khajrana temple which made it to the list of world records cover

वैसे तो देश विदेश में भगवान गणेश के बहुत से मंदिर हैं, पर आज हम जिस मंदिर के बारे में हम आपको बता रहें हैं वह अपने आप में बहुत खास है। आपको बता दें कि इस मंदिर के नाम वर्ल्ड रिकार्ड भी दर्ज है। यह रिकॉर्ड इस मंदिर को यहां दर्शन करने वाले वाले सबसे ज्यादा गणेश भक्तों के कारण दिया गया है। वैसे तो देश विदेश कई विशाल और प्रसिद्ध गणेश मंदिर हैं, पर इस मंदिर में सबसे ज्यादा गणेश भक्त दर्शन करने के लिए आते हैं। आपको बता दें कि यह मंदिर मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में स्थित है तथा खजराना गणेश मंदिर के नाम से फेमस है।

यहां लगता है सबसे अधिक गणेश भक्तों का तांता –

Know about the Khajrana temple which made it to the list of world records 1image source:

इस वर्ष की बात करें तो नवंबर माह तक खजराना गणेश मंदिर में 55 लाख से ज्यादा भक्तगण भगवान गणपति के दर्शन कर चुके हैं। दूसरी और 2017 के जनवरी माह में 12 लाख भक्त यहां दर्शन करने के लिए आये थे। वर्ष 2017 के पहले दिन इस मंदिर में करीब 5 लाख भक्तों ने दर्शन किया था। फरवरी के माह में 76 हजार तथा मार्च के माह में यह आकड़ा फिर से बढ़ा और 3,76,285 तक पंहुचा था। इस प्रकार से लगातार इस मंदिर में भक्तगणों की संख्या लगातार बढ़ती गई।

जमीन से निकली थी चमत्कारी प्रतिमा –

Know about the Khajrana temple which made it to the list of world records 2image source:

खजराना गणेश मंदिर का इतिहास मध्य प्रदेश के होलकर काल से सम्बंधित है। इस मंदिर की देखरेख का पूरा प्रबंध “भट्ट परिवार” करता है। इस परिवार के ही पूर्वज मंगल जी भट्ट के सपने में एक बार भगवान गणपति आये थे और उन्होंने इस मंदिर वाले स्थान की खुदाई करने के लिए कहा था। इस बात को जब मंगल जी भट्ट ने तत्कालीन महारानी अहिल्यादेवी होलकर को बताया तो इस स्थान पर खुदाई का कार्य कराया गया और इस स्थान से भगवान गणपति की प्राचीन प्रतिमा प्राप्त हुई थी। यह प्रतिमा आज भी इस मंदिर के मुख्य पूजन स्थल पर स्थित है।

To Top