_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2018/01/","Post":"http://wahgazab.com/know-why-meghnads-head-was-laughing-even-after-being-separated-from-the-body/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/know-why-meghnads-head-was-laughing-even-after-being-separated-from-the-body/know-why-meghnads-head-was-laughing-even-after-being-separated-from-the-body-2/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

जानिये 2017 के मई माह की इन प्रमुख घटनाओं के बारे में

2017

 

2017 के जाने से पहले आज हम आपको यहां बता रहें हैं मई 2017 को भारत में हुई कुछ प्रमुख घटनाओं के बारे में। इससे पहले हम आपको पहले के सभी महीनों में भारत में घटित हुईं घटनाओं के बारे में जानकारी दे चुके हैं। अब इसी क्रम में हम आपको बता रहें हैं मई 2017 की कुछ ऐसी घटनाओं के बारे में जो भारत में काफी प्रमुखता से छाई रहीं। आइये जानते हैं इन घटनाओं के बारे में।

1 – सचिन को मिला था अवार्ड –

2017Image Source: 

आपको बता दें कि सचिन तेंदुलकर एक मात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिनको “भारत रत्न” मिला है। 2 मई 2014 के दिन सचिन तेंदुलकर को “द एशियन अवार्ड फैलोशिप” का अवार्ड देकर सम्मानित किया गया था। यह सम्मान उनको लंदन के लंदन हिल्टन में दिया गया था। सचिन को यह पुरूस्कार सातवें सालाना एशियाई पुरस्कार समारोह में दिया गया था। इस दौरान आयोजकों ने कहा था कि इस अवार्ड को ग्लोबल आइकॉन को दिया जाता है। जिसने अपने कैरियर में जबरदस्त सफलता हासिल की हो।

2 – अभिनेत्री कोंकणा सेन शर्मा को मिला था अवार्ड –

2017Image Source: 

भारतीय फिल्म अभिनेत्री कोंकणा सेन शर्मा को 2017 के मई महीने में “न्यूयॉर्क इंडियन फिल्म फेस्टिवल” में सम्मानित किया गया था। इस अवार्ड फंग्शन में उनको 2 अवार्ड दिए गए थे। कोंकणा को “बेस्ट डायरेक्टर अवार्ड” उनकी पहली फिल्म “ए डेथ इन द गुंज” के लिए दिया गया था तथा उनकी फिल्म “लिपस्टिक अंडर माय बुर्का” में उनके अच्छे अभिनय के लिए “बेस्ट एक्ट्रेस” का अवार्ड दिया गया था।

3 – इंदौर बना था सबसे स्वच्छ शहर –

2017Image Source: 

स्वच्छ सर्वेक्षण 2017 द्वारा किये गए सर्वे में मध्य प्रदेश के इंदौर शहर को भारत का सबसे स्वच्छ शहर का दर्जा 4 मई 2017 को दिया गया था। सबसे साफ सुथरे रहने वाले शहरों की सूचि में दूसरे नंबर पर यहां की राजधानी भोपाल ने कब्जा जमाया था। आपको बता दें कि इस सर्वे के तहत कुल 434 शहरों का सर्वेक्षण किया गया था जिनमें से 25 शहरों की सूचि को जारी करते हुए शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू ने इंदौर को सबसे स्वच्छ शहर का दर्जा दिया था।

4 – आदियोगी की प्रतिमा वर्ल्ड रिकार्ड में शामिल –

2017Image Source: 

13 मई 2017 को “आदियोगी” का नाम गिनीज बुक ऑफ रिकार्ड में शामिल किया गया था। आपको बता दें कि यह अवार्ड भगवान शिव की प्रतिमा को “सबसे बड़ी आवक्ष प्रतिमा” का दर्जा मिलने के चलते दिया गया था। इस प्रतिमा की ऊंचाई 112 फिट है। इस प्रतिमा का निर्माण “ईशा फाउंडेशन” ने कराया था। 24 फरवरी 2017 को इस प्रतिमा का अनावरण पीएम मोदी ने किया था।

5 – अभिनेत्री रीमा लागू काहुआ था निधन –

2017Image Source:

18 मई 2017 को सुबह 3 बजकर 17 मिनट पर अभिनेत्री रीमा लागू का निधन हो गया था। इस कारण सारा बॉलीवुड गमगीन हो गया था। रीमा लागू ने बहुत सी फिल्मों तथा नाटकों में कार्य किया था। फिल्मों में “मां” के रूप में निभाए उनके अभिनय के कारण वे बहुत फेमस थी। उन्होंने “वास्तव” फिल्म में संजय दत्त की तथा फिल्म “मैंने प्यार किया” में सलमान खान की मां का किरदार किया था। फिल्मों के साथ रीमा लागू ने ‘श्रीमान श्रीमती” तथा “तू तू मैं मैं” जैसे धारावाहिकों में भी काम किया था।

Most Popular

To Top