_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2018/01/","Post":"http://wahgazab.com/know-about-the-man-who-divided-a-mountain-into-two-for-the-sake-of-his-childrens-education/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/know-about-the-man-who-divided-a-mountain-into-two-for-the-sake-of-his-childrens-education/image-42/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

यहां भगवान के स्थान पर होती है ड्रैगन की उपासना

know about dragon temple where dragons are prayed in place of gods cover 1

ड्रैगन को बहुत लोग काल्पनिक मानते हैं। इसको एक ऐसा जीव माना जाता हैं जो डायनासोर की तरह ही विशाल होता था और मुंह से आग निकालता था। आज भी चीन तथा थाईलैंड जैसे स्थानों पर वहां की कहानियों में इसको प्रमुख स्थान दिया गया है। अधिकतर लोग इसको सिर्फ एक मनघड़क जीव मानते रहें हैं। खैर हम आपको यहां कुछ ऐसे मंदिरों के बारे में बता रहें हैं जहां भगवान नहीं बल्कि ड्रैगन की पूजा होती हैं। आइये जानते हैं इन मंदिरों के बारे में।

1 – भारत में ड्रैगन को कुछ लोग अझदहा के नाम से भी जानते हैं। इस नाम से हिन्दू व बौद्ध लोगों में कई मान्यताएं प्रचलित हैं। भारत के मणिपुर राज्य में पाखंगबा नामक एक जीव का मंदिर हैं जो ड्रैगन के जैसा ही है। यहां के लोग इसको देवता मानते हैं।

know about dragon temple where dragons are prayed in place of gods 1image source:

2 – बैंकांक के थाईलैंड में भी एक ऐसा ही मंदिर है। यह बैंकांक से 40 किमी दूर है। इसकी आकृति ड्रैगन के जैसी ही है। मंदिर के अंदर बुद्ध की बहुत सी प्रतिमाएं भी हैं। यहां के लोग इस मंदिर को काफी पवित्र मानते हैं और त्योहार आदि में यहां पूजन भी किया जाता है। इस प्रकार से देखा जाए तो अन्य कई ऐसे मंदिर हैं जो ड्रैगन की आकृति पर ही निर्मित किये गए हैं और ये मंदिर ही ड्रैगन के अस्तित्व को नई पहचान देते हैं।

know about dragon temple where dragons are prayed in place of gods 2image source:

 

 

 

Most Popular

To Top