पतंग उड़ाने से लेकर स्टेज शो करना तक गैरकानूनी है भारत में, जानिए कुछ ऐसे ही नियम

0
771

भारत में इस प्रकार के बहुत से नियम हैं जिनको या तो गैरकानूनी घोषित किया हुआ है या फिर बैन किया गया है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ नियमों के बारे मे बताने जा रहे हैं, जो गैरकानूनी तो हैं पर इनके गैर कानूनी होने के पीछे आखिर क्या लॉजिक है यह किसी को मालूम नहीं है। आइए जानते हैं अपने देश के कुछ अजीबो-गरीब नियमों के बारे में।

1- पतंग उड़ाना –

banned in India 1Image Source:

पतंग उड़ाना अपने देश मे गैर कानूनी है यह बात शायद आप नहीं जानते होंगे। यदि आप पतंग उड़ाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसके लिए परमिशन लेनी होगी इसके बाद ही आप पतंग उड़ा सकते हैं।

2- कपल्स डांस –

banned in India 2Image Source:

अपने यहां कपल्स डांस भी गैर कानूनी है। यदि 10 लोग एक साथ एक ही स्टेज पर परफॉर्म करते हैं तो यह गैर कानूनी माना जाता है। इसका प्रावधान यह है कि या तो जोड़ों की संख्या 10 से कम करा दी जाए या प्रोग्राम ही बंद करा दिया जाए।

3- आत्महत्या –

banned in India 3Image Source:

अपने देश में हम लोग अपनी इच्छा से मर भी नहीं सकते हैं। असल में अपने यहां आत्महत्या एक गैर कानूनी हरकत है। आईपीसी के सेक्शन 309 के तहत आपको इस प्रकार की हरकत के लिए सजा दी जा सकती है और आप पर जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

4- दलाली अवैध है, वैश्यावृत्ति नहीं –

banned in India 4Image Source:

अपने देश में वैश्यावृत्ति अवैध नहीं है। आप शायद ऐसा जानकर चकित हो सकते हैं, पर इसके लिए यदि आप किसी दलाल की सहायता लेते हैं तो वह गैर कानूनी है।

5- बिना पीकदान वाली फैक्ट्रियां-

banned in India 5Image Source:

1948 के द फैक्ट्रीज़ एक्ट के अनुसार जिन फैक्ट्रियों में पीकदान नहीं होगा वह गैर कानूनी मानी जाएंगी। इसकी वजह यह है कि फैक्ट्रियों में बहुत सारे लोग काम करते हैं तो किसी बीमार व्यक्ति के किसी भी खुली जगह थूकने पर बीमारी फैलने का खतरा रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here