इस बच्चे ने इंस्टाग्राम को हैक कर दुनिया को चौंकाया, मिले 10 हजार डॉलर

आप और हमारे जैसे ना जाने कितने ही लाखों लोग रोजाना सोशल नेटवर्किंग साइटों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन आज हम आपके सामने एक ऐसे बच्चे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको अभी सोशल नेटवर्किंग साइट इंस्टाग्राम का इस्तेमाल करने में भी शायद 3 या 4 साल लगते पर महज 10 साल की उम्र में ही उसने इंस्टाग्राम को हैक कर दुनिया को चौंकाने का काम किया है। फिनलैंड में रहने वाले इस बच्चे का नाम जॉनी है। वहीं आपको जानकर अचंभा होगा कि इस बच्चे ने इतनी कम उम्र में इंस्टाग्राम को हैक कर इसकी एक सुरक्षा खामी पकड़ी है। जिसके लिए उसको 10 हजार डॉलर का ईनाम भी मिल चुका है।

160504010607_instagram_950x633_getty_nocreditImage Source :http://ichef.bbci.co.uk/

दरअसल दस साल के जॉनी ने इंस्टाग्राम साइट पर एक बग़ के जरिए यूजर्स की टिप्पणियों को मिटाने का पता लगाया था। हालांकि अभी टेक्निकली जॉनी इंस्टाग्राम इस्तेमाल करने के लिए काफी छोटा है, लेकिन फिर भी इतनी छोटी उम्र में उसने ये कारनामा कर दिखाया। इस खामी के सामने आने के बाद हालांकि फेसबुक ने इसे सुधार लिया। साथ ही सबसे कम उम्र में ऐसा करने वाले इस बच्चे को ‘बग बाउंटी’ पुरस्कार से सम्मानित किया।

बता दें कि इस खामी का पता लगाने के बाद जॉनी ने तुरंत फेसबुक को एक मेल किया था। जिसके बाद कंपनी के इंजीनियर्स ने जॉनी के लिए एक टेस्ट अकाउंट बनाया। जिससे वो अपनी बात को साबित कर सके। उसने ऐसा किया जिसके बाद फेसबुक ने उसे 10 हजार डॉलर की ईनामी राशि भी दी।

facebookImage Source :http://img01.ibnlive.in/

इस ईनामी राशि को पाने वाले जॉनी हेलसिंकी में रहते हैं। उनका कहना है कि- ‘इन पैसों से वह अपने भाइयों के लिए नई बाइक, फुटबॉल, खेलने का सामान और कंप्यूटर्स खरीदने की सोच रहे हैं।’ वहीं ऐसा मामला सामने आने पर फेसबुक कंपनी का कहना है कि- ‘2011 से लेकर अब तक कंपनी ‘बग बाउंटी’ विजेताओं को ईनाम के तौर पर 43 लाख डॉलर दे चुकी है। कई कंपनियां सुरक्षा पेशेवरों और युवाओं के लिए वित्तीय प्रोत्साहन की पेशकश करती है, जो सुरक्षा दोष की जानकारी ब्लैक मार्केट में बेचने के बजाए कंपनी को देते हैं।’

To Top