इजरायल में राष्ट्रगान गाकर मोदी का स्वागत करेंगी यह भारतीय मूल की गायिका

Israeli singer Liora Itzhak to perform before PM Modi today

 

आज 4 जुलाई को भारत के प्रधानमंत्री मोदी इजरायल की यात्रा पर हैं और यहां पर उनका स्वागत राष्ट्रगान गाकर भारत मूल की ही एक गायिका करेंगी। आज हम आपको इस गायिका के बारे में ही बता रहें हैं कि आखिर इस गायिका का भारत से क्या संबंध है। आपको हम बता दें कि आज 4 जुलाई को भारत के प्रधानमंत्री मोदी इजरायल की यात्रा पर हैं और वह वहां के प्रधानमंत्री बिन्यामिन नेतन्याहू से मिलेंगे। दोनों ही देशों के बीच राष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा होगी। इजरायल में इस यात्रा को बहुत ज्यादा उत्साह से देखा जा रहा है और इस बारे में इजरायल के मीडिया का कहना है कि इस अवसर पर इजरायल तथा भारत के राष्ट्रीय गान को गाने का मौका भारतीय मूल की इजरायली गायिका “लियोरा इतज़ाक” को दिया गया है।

Israeli singer Liora Itzhak to perform before PM Modi todayimage source:

आपको हम इस गायिका के बारे में बता दें कि यह गायिका वैसे तो इजरायल में ही जन्मी है, पर इसके माता-पिता भारत के मुंबई से है। लियोरा इतज़ाक महज 15 साल की आयु में इजरायल से भारत इंडियन क्लासिकल संगीत सीखने के लिए आ गई थी। सुर संवर्धन संस्थान, पुणे से लियोरा इतज़ाक ने संगीत की शिक्षा ली है। 1991 से 1998 तक के समय तक लियोरा इतज़ाक ने गजल तथा भजन गाना सीखा है।

उदित नारायण तथा सोनू निगम के साथ भी लियोरा इतज़ाक ने कई गाने गए हैं। 1990 के दशक में लियोरा इतज़ाक बॉलीवुड को छोड़कर इजरायल को रवाना हो गई। आपको हम यह भी बता दें कि जब 2015 में राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी इजरायल गए थे, तब इजरायली सरकार ने लियोरा इतज़ाक को उनके बैंकेट डिनर की मेजबानी के लिए चुना था। इजरायली प्रधानमंत्री बिन्यामिन नेतन्याहू वर्तमान में मोदी की इस इजरायली यात्रा को लेकर काफी उत्साहित हैं। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा था “इजरायल आने का इंतजार है मेरे दोस्त।”

इस यात्रा को लेकर इजरायली जनता में भी खासा उमंग और उत्साह देखा जा रहा है। इस देश की जनता ने यूट्यूब पर इस यात्रा को लेकर कई वीडियो के द्वारा अपना उत्साह उजागर किया है। आप भी देखें एक ऐसा ही वीडियो।

https://www.youtube.com/watch?v=fEBHZeVOtXk

video source:

To Top