क्या देश में वापस लौट रहा है पोलियो ?

पिछले साल विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) ने भारत को पोलियो मुक्त देश घोषित किया था, लेकिन दिल्ली के शाहदरा जिले के हर्ष विहार में एक बच्चे के अंदर पोलियो के वायरस मिले हैं। जिसके बाद देश में पोलियो के वापस आने की चिंता बढ़ गई है। इस बच्चे को पोलियो टाइप- 2 से ग्रसित बताया गया है। इस बारे में पल्स पोलियो अभियान के अधिकारियों का कहना है कि इस वायरस से दूसरे बच्चों में संक्रमण नहीं फैलेगा। इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है।

यह पूरा मामला 3 नवम्बर का है। बच्चे की जांच से पता चला है कि यह संक्रमण बच्चे को पोलियो ड्राप (विडीवीपी यानि वैक्सीन डिराइव्ड पोलियो वायरस ) पिलाने से हुआ है। बच्चे में पोलियो टाइप 2 के वायरस पाये गए थे, जिसके बाद उसे 20 खुराक दवा पिलाई गई। इस बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी कम है। इसलिए दवा का वायरस म्यूटेट कर गया।

polio1

Image Source: http://i1.tribune.com.pk/

दिल्ली सरकार के पल्स पोलियो अभियान के प्रभारी डॉक्टर सीएम खनिजू ने बताया कि पोलियो के तीन टाइप होते हैं। टाइप 1, टाइप 2, टाइप 3। वातावरण में पोलियो का वायरस मौजूद नहीं है। इसलिए किसी भी बच्चे को वीडीपीवी वायरस से संक्रमण होने का खतरा नहीं है।

इस मामले के बाद हर्ष विहार इलाके में निगरानी और टीकाकरण अभियान तेज़ कर दिया गया। इसके अलावा बच्चे के आस-पास रहने वाले 36 बच्चों के शौच की जांच की गई, लेकिन पोलियो का कोई मामला सामने नहीं आया।

polio2

Image Source: http://i.dawn.com/

To Top