कुछ ऐसे अविष्कार जो हुए गलती से

0
419

क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि आप कोई काम करना चाह रहे हों और वो काम जैसे आपको करना था वैसे ना हो कर एक अलग ही तरीके से हो गया हो। वैसे तो दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं जिनके साथ ऐसी घटनाएं हो जाती हैं, लेकिन अगर ये बात किसी बहुत बड़ी खोज से जुड़ी हो तो खास जरूर होगी। हम जानते हैं आप भी ये ही सोच रहे होंगे कि कोई भी खोज गलती से नहीं होती, लेकिन ऐसा नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही अविष्कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो गलती से हो गए थे, लेकिन उनके जरिए आज हम सब को बहुत मदद मिलती है।

1. एक्सरे मशीन

इस बात को तो आप भी जानते ही होंगे कि एक्सरे मशीन का अविष्कार विलहम रोएंटगन ने किया था। उस समय उन्हें एक सनकी भौतिक विज्ञानी माना जाता था। बता दें कि एक्सरे मशीन का अविष्कार गलती से हुआ था। जब विलहम ने एक्सरे मशीन का अविष्कार किया उस समय वो एक कैथोडिक रेज ट्यूब का अविष्कार कर रहे थे, लेकिन जब इसके निर्माण के समय एक लाइट चमकी तो उन्होंने पाया कि एक अपारदर्शी कवर को रखने के बाद भी उस पर रखा पेपर दिख रहा था। इस चीज को देख कर उस समय स्वयं विलहम रोएंटगन भी हैरान हो गए थे और इसके बाद कुछ इसी तरह एक्सरे मशीन का अविष्कार हो सका।

xsreImage Source: http://medicalonline.pl/

2. माइक्रोवेव ओवन

आपके भोजन को कुछ ही समय में गर्म करने वाले माइक्रोवेव ओवन का भी अविष्कार गलती से हुआ था। इसका अविष्कार पर्सी स्पेंसर ने किया था। माइक्रोवेव ओवन का अविष्कार उस समय हुआ जब पर्सी स्पेंसर एक वैक्यूम ट्यूब के माध्यम से रडार से संबंधित एक रिसर्च कर रहे थे। इसके लिए उन्होंने कई तरह की मशीनों का निर्माण किया था ताकि उन्हें यह रिसर्च करने में मदद मिल सके, लेकिन जब इस रिसर्च के दौरान उन्होंने पाया कि उनकी जेब में रखी कैंडी अपने आप पिघलने लग रही है तो वो हैरान हो गए। उसके बाद उन्होंने थोड़े से पॉपकॉर्न लेकर उन्हें उस मशीन में रख दिया। कुछ देर बाद उन्होंने देखा कि सभी पॉपकॉर्न फूट गए और कुछ इसी तरह हुआ माइक्रोवेव ओवन का अविष्कार।

microImage Source: http://applianceauthority.viralbubblellc.netdna-cdn.com/

3. कोका कोला

आजकल हर किसी को कोका कोला पीना पसंद होता है, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि कोका कोला का भी अविष्कार गलती से हुआ था। दरअसल जॉन पेम्बेर्तों सिर दर्द के लिए दवा बना रहे थे। इस दौरान उनकी एक गलती से कोका कोला का निर्माण हो गया। जॉन पेम्बेर्तों ने जब दवा बनाने के लिए कोला की पत्तियों और कोला नट के मिश्रण में कार्बोनेटेड वाटर मिलाया तो कोका कोला का अविष्कार हो गया। इसमें प्रयोग की गई कोला के कारण इसका नाम कोका कोला रखा गया।

cocaImage Source: http://image.vanguardia.com.mx/

4. पेनिसिलीन

बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए जिस पेनिसिलीन की प्रयोग किया जाता है उसका अविष्कार भी गलती से ही हुआ था। वैज्ञानिक अलेक्जेंडर फ्लेमिंग काफी समय से एक ऐसी दवा का निर्माण करना चाहते थे जिससे किसी भी तरह का घाव भर जाए, लेकिन उन्हें इस काम में किसी भी तरह की सफलता नहीं मिली। जिसके बाद परेशान हो कर उन्होंने अपने पूरे एक्सपेरिमेंट से संबंधित चीजों को बाहर फेंक दिया, लेकिन जब कुछ दिन बाद उन्होंने देखा कि उन्होंने अपने एक्सपेरिमेंट के सामान को जहां फेंका था उसके आस-पास के सभी बैक्टीरिया खत्म हो गए हैं और इसी तरह पेनिसिलीन का अविष्कार हुआ।

penclinImage Source: http://a.abcnews.go.com/

5. पेसमेकर

डॉक्टरों द्वारा दिल की धड़कन को शुरू करने के लिए प्रयोग किए जाने वाले पेसमेकर का अविष्कार भी गलती से ही हुआ था। दरअसल इलेक्ट्रिक इंजीनियर जॉन होप्स रेडियो फ्रिक्वेंसी के माध्यम से शरीर के तापमान को मापने के लिए एक प्रोजेक्ट बना रहे थे और उसी दौरान उन्होंने पाया कि अगर कभी किसी कारण हमारे दिल की धड़कन बंद हो जाए तो उसे फिर से शुरू करने के लिए वो इस मशीन का प्रयोग कर सकते हैं। कुछ इसी तरह से हमें पेसमेकर मिला जो आज ना जाने कितनों की जान बचाने में मदद करता है।

lastImage Source: http://media.npr.org/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here