_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2018/05/","Post":"http://wahgazab.com/know-why-queen-elizabeth-always-wear-skirt/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/know-why-queen-elizabeth-always-wear-skirt/elizabeth-1/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Oembed_cache":"http://wahgazab.com/3a902aaf57ef68cf66153b03deae219a/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

तत्काल टिकट बुक कराने के लिए भारतीय रेलवे ने प्रारंभ की नई सुविधा

भारतीय रेलवे

भारतीय रेल में तत्काल टिकट बुक कराना हमेशा परेशानी से भरा रहता है। हाल ही में रेलवे ने तत्काल टिकट बुक कराने के लिए नई सुविधा शुरू की है। आपको बता दें कि भारतीय रेलवे ने एक नई एप जारी की है। इस एप का नाम “रेल कनेक्ट” है। IRCTC ने इस बारे में यह कहा है कि जो यात्री आईआरसीटीसी ई-वॉलेट का यूज करते हैं, वे इस एप की सहायता से तत्काल समेत अन्य टिकट भी बुक करा सकते हैं। आइये जानते हैं इस आईआरसीटीसी ई-वॉलेट से टिकट बुक करने का तरीका।

यह है तरीका –

यह है तरीकाImage source:

सबसे पहले यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर खुद को ई वॉलेट के लिए रजिस्टर कराये। यहां पर आपको प्रेफरेंस लिस्ट मिलेगी। जिसमें आप ज्यादा से ज्यादा 6 बैंक रख सकते हैं। अब आपको जब कभी भी टिकट बुक करानी हो तो ई वॉलेट का यूज कीजिये।

यह है तत्काल टिकट के मौजूदा नियम –

यह है तत्काल टिकट के मौजूदा नियमImage source:

AC तत्काल टिकट बुक कराने का समय सुबह 10 बजे तथा नॉन AC का समय 11 बजे से शुरू होता है। जब आपको कहीं जाना है तो उससे एक दिन पहले ही आपको तत्काल टिकट बुक करानी होती है। यदि आपकी रेल 3 घंटे से ज्यादा लेट हो जाती है तो आप रिफंड के हकदार होते हैं। यदि ट्रेन का रूट किसी कारण से डाइवर्ट हो जाता है तो भी आप रिफंड के हकदार हैं। इस प्रकार से यदि आप भारतीय रेलवे के तत्काल टिकट बुक करने वाले ये नियम जान लेते हैं तो भविष्य में टिकट बुक करते समय गलती नहीं करते और जल्दी ही आपकी टिकट बुक हो जाती है।

To Top