अंतिम टेस्ट में द. अफ्रीका को मात देकर भारत ने जीती सीरीज

इंडिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच फ्रीडम सीरीज के अंतिम मैच में टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 337 रन से हरा दिया है। इस प्रकार टीम इंडिया ने सीरीज पर 3-0 से कब्जा कर लिया। दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम दूसरी पारी में 143 रन पर ऑल आउट हो गई। टीम इंडिया की ओर से अश्विन ने 5, जडेजा ने 2 और उमेश यादव ने 3 विकेट लिए।

India won the series after beating South Africa in the final test. 3Image Source: http://www.starsports.com/

मैच के चौथे दिन अजिंक्य रहाणे (100 रन) और कप्तान विराट कोहली (88 रन) की शानदार पारियों की बदौलत भारत ने दूसरी पारी में पांच विकेट पर 267 रन बनाए। पहली पारी की बढ़त के आधार पर 481 रनों का विशाल लक्ष्य रखा, जवाब में उतरी दक्षिण अफ्रीका ने बेहद धीमी बल्लेबाजी करते हुए 72 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर महज 72 रन बनाए।

India won the series after beating South Africa in the final test. 4Image Source: http://a.espncdn.com/

दोनों पारियों में शतक लगाने के साथ ही रहाणे एलीट क्लब में शामिल हो गये हैं। उन्होंने अपनी शतकीय पारी के दौरान 206 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौके और तीन छक्के मारे। दक्षिण अफ्रीका की टीम इसके बाद मैच ड्रॉ कराने के लक्ष्य के साथ उतरी। कप्तान हाशिम अमला ने मोर्चा संभाला और बेहद रक्षात्मक होकर खेलते हुए 207 गेंद में तीन चौकों की मदद से नाबाद 23 रन बनाए।

India won the series after beating South Africa in the final test.Image Source: http://media2.intoday.in/

हालांकि हाशिम अमला ने मैच बचाने के लिए सधी हुई बल्लेबाजी की कोशिश की, लेकिन रवींद्र जडेजा की खूबसूरत गेंद पर चकमा खा गए और उनकी गिल्लियां बिखर गईं। इसके बाद जडेजा ने टिक कर खेल रहे फॉफ डु प्लेसिस को 10 रन के निजी स्कोर पर चलता कर दिया। डु प्लेसिस ने अपनी पारी में 97 गेंदों का सामना किया। डु प्लेसिस के आउट होने पर बैटिंग करने आए जेपी डुमिनी 12 गेंद खेलकर बिना खाता खोले ही अश्विन का शिकार हो गए।

India won the series after beating South Africa in the final test.1Image Source: http://i.ndtvimg.com/

दिन के अंतिम दो सत्र में दक्षिण अफ्रीका ने 34 और 33 ओवरों में 35 और 28 रन ही जुटाए थे। मेहमान टीम का स्कोर 50 ओवर के बाद दो विकेट पर 49 रन था जो 2002 से 50 ओवर के बाद किसी टीम का सबसे कम स्कोर है। पिछला रिकॉर्ड भी दक्षिण अफ्रीका के नाम था जिसने 2005 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 68 रन बनाए थे।

To Top