11 साल बाद भारत ने दक्षिण अफ्रीका पर हासिल की जीत, आर अश्विन रहे मैन ऑफ द मैच

भारत और दक्षिण अफ्रीका के टेस्ट सीरीज के तीसरे मैच में भारत ने 124 रनों की बढ़त से जीत हासिल कर ली। पिछले ग्यारह वर्षों बाद भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में जीत दर्ज की है। वहीं, दक्षिण अफ्रीका भी नौ वर्षों बाद विदेशी सरजमीं पर कोई सीरीज हारा है। इस जीत का सेहरा आर अश्विन के ही सिर पर सजना था। अपनी गेंदबाजी से आर अश्विन ने प्रतिद्वंदी टीम के पसीने निकाल दिए। मैन ऑफ द मैच का खिताब भी आर अश्विन को ही मिला।

Indian Team8Image Source: http://images.indianexpress.com/

इससे पहले तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शुक्रवार को 310 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका के सभी खिलाड़ी 185 रनों पर आउट हो गए। इस टेस्ट में आर अश्विन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 7 विकेट झटके, जबकि अमित मिश्रा ने 3 विकेट लिए। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान हाशिम अमला और फाफ डुप्लेसिस ने भारतीय गेंदबाजों को थोड़ा परेशान किया लेकिन बाद में भारतीय गेंदबाजों ने वापसी करते हुए मैच अपने कब्जे में ले लिया। इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 72 रन जोड़े।

Indian Team7Image Source: http://st3.cricketcountry.com/

दूसरे दिन स्टम्प्स तक अमला 3 और डीन एल्गर 10 नाबाद लौटे थे। एल्गर 18 रन के निजी स्कोर पर रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर आउट हुए। उनका विकेट 40 के कुल योग पर गिरा। अब्राहम डिविलियर्स 9 को अश्विन ने पगबाधा आउट किया। डिविलियर्स के विकेट 58 के कुल योग पर गिरे। इसके बाद अमला और प्लेसिस ने इस मैच में दक्षिण अफ्रीका की ओर से सबसे बड़ी साझेदारी को अंजाम दिया। अमला और डुप्लेसिस दोनों को ही अमित मिश्रा ने अपना शिकार बनाया।

Indian Team6Image Source: http://newimg.amarujala.com/

भारत में इससे पहले दक्षिण अफ्रीका का न्यूनतम टेस्ट स्कोर 105 रन था जो 1996 में उसने अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम पर बनाया था। इस सीरीज में भारतीय टीम भी दूसरी पारी में 173 रन ही बना सकी, लेकिन पहली पारी की 136 रन की बढ़त की बदौलत उसने दक्षिण अफ्रीका को 310 रन का लक्ष्य दिया था। आर अश्विन ने पहली इनिंग में 5 और दूसरी इनिंग में 7 विकेट लिए। इस परफॉर्मेंस के कारण उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। सीरीज का चौथा और अंतिम मैच दिल्ली के फिरोज शाह कोटला मैदान पर खेला जाएगा।

Indian Team5Image Source: http://static.sportskeeda.com/
To Top