भारत देश की अद्भुत तस्वीरें

0
544

भारत के इस विकसित और रंगीन देश में कुछ तस्वीरें ऐसी है जो अपने आप में ही अनोखी होने के कारण भारत की अधुरी कहानी बयां कर जाती है। जिसे देख कर एक बार आप अचंभित तो होगे ही साथ ही आप एक अनोखी मुस्कान के साथ बोल ही देगें कि सच में मेरा देश महान है और यहां के लोग भी उतने ही महान है। जिनसे हमारे देश की पहचान बन रही है। क्या है ऐसी तस्वीरों में जो हम आपको बताने जा रहे है तो जानने के लिये पढ़े इस आर्टिकल को…. और जाने हमारा देश कितना रंगीन है, जिसे देखते ही आपके मुंह से बरबस ही यह शब्द निकलने को मजबूर हो जायेगा कि ‘हां यही है अपना इंडिया’ । हम आपको बता दे कि ये पिक्स किसी भी तरह से एडिट नही की गई है। ना ही फोटोशॉप की उपयोग किया गया है।

अक्सर आपने देखा होगा कि मंदिरों में कई तरह की पुरानी मूर्तियां बनी हुई देखने को मिलती है, जो अपनी इस कलाकृतियों के माध्यम से कुछ संदेश देती है पर इस बंदर की मूर्ति ने जो संदेश दिया है, उसे यह गांव की महिलाये पूरी तरह से फॉलो कर रही है।

1Image Source: http://images.patrika.com/

हमारे देश में चाहे वो कितनी ही छोटी से छोटी वस्तु हो उसका लोग भरपूर उपयोग करते है, जैसा कि इस नजारे को देखकर आप समझ ही गये होगें। जिसमें ये महाशय अपनी बाइक में पूरे कपड़ों की थान को लेकर निकल रहे है। और इसकी पूरी सुरक्षा के लिये किसी दूसरे युवक को बैठाकर बिना किसी डर के अपनी मंजिल में पहुचने के लिये आगे बढ़ते जा रहे है।

2Image Source: http://images.patrika.com/

अब इस तस्वीर को देखिये जिससे आपको भी समझ में आ गया होगा कि आज के बदलते समय में शायद ऊंट की गाड़ी भी बिना पेट्रोल- डीजल के नहीं चल सकती। इसलिये लाइन में लगना भी जरूरी है।

3Image Source: http://images.patrika.com/

हर बस स्टॉप पर आपने देखा होगा कि बसों पर लदे लोग बेखौफ होकर एक दूसरे के ऊपर चढ़ कर अपनी मंजिल की और पहुंच जाते है। जैसा कि इस बस में आप देख सकते है, ये लोग इस तरह से इसमें चिपक गये है कि बस गिर सकती है पर बस में लटके लोग उसी तरह से चिपके मिलेगे जैसा कि फेविकोल का जोड़..पर सच देश के विकास के सामने ये तस्वीरें देश के सही विकास का ही नजारा पेश कर रही है।

4Image Source: http://images.patrika.com/

अपनी गाड़ी को कुछ इस प्रकार का नया रूप दे यह जनाब काफी खुश है। भले ही हेलीकॉप्टर को चला नही सकते है, पर उसका रूप बनाकर आंनद तो उठा ही सकते है। ये भारत के कई जगहों में चलने वाली टेक्सी, इसके मालिक ने मोडिफायड कराकर हेलिकॉप्टर बना दिया है। इस प्रकार की कला हमारे भारत में ही मिल सकती है, क्योंकि भारत में ही कलाकारों की भरमार ज्यादा देखने को मिलती है।

5Image Source: http://images.patrika.com/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here