चमत्कारी मंदिर – यहां की प्रतिमा दिन में तीन बार बदलती है रंग, लोग होते हैं चकित

0
510

अपने देश में बड़े स्तर पर मंदिर बने हुए पर इनमें से कई मंदिर ऐसे भी हैं जो की काफी फेमस है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे मंदिर से रूबरू करवा रहें हैं जिसकी मूर्तियां अपने आप रंग बदलती हैं। जी हां, आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में जानकारी देने जा रहें हैं जिसकी प्रतिमा दिन में तीन बार अपना रंग बदलती है और इसी कारण यह मंदिर वर्तमान में काफी चर्चा में आ गया है, तो आइए अब हम आपको विस्तार से बताते हैं इस मंदिर के बारे में।

image source:

यह चमत्कारी मंदिर मध्य प्रदेश के जबलपुर में स्थित है और आपको हम यह भी बता दें कि यह “देवी लक्ष्मी” का मंदिर है। जिसका नाम “पचमठा मंदिर” है। इस मंदिर के चारों और “श्री यंत्र” की आकृति बनी है और यह मंदिर देशभर के तंत्र साधकों के लिए एक सिद्ध भूमि के रूप में प्रसिद्ध है। इस मंदिर की देवी लक्ष्मी की मूर्ति दिन में तीन बार अपना रंग बदलती है। यह काफी प्राचीन मंदिर है, आज से लगभग 11 सौ वर्ष पहले इस मंदिर का निर्माण किया गया था।

सूर्य उदय होने पर सूर्य की पहली किरण इस मंदिर में देवी लक्ष्मी की प्रतिमा के चरणों में ही पड़ती है, यह भी इस मंदिर की एक खासियत है। सुबह मंदिर की प्रतिमा का रंग सफेद, दोपहर में पीला तथा शाम को नीला हो जाता है। जिसको देखकर श्रद्धालु बहुत चकित होते हैं। शुक्रवार को लोग इस मंदिर में भारी संख्या में दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं तथा दीपावली को पूरी रात इस मंदिर के कपाट खुले रहते हैं तथा सारे मंदिर को दीपो से सजाया जाता है, यह दृश्य बहुत मनमोहक होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here