ऐसे करें कॉटन के कपड़ों की सही पहचान

0
956

ज्यादातर लोगों को कपड़े की सही पहचान नहीं होती। इसलिये वो अक्सर कपड़ों के मामले में मात खा जाते हैं और इसके चलते वो मौसम अनुसार कपड़े लेने में भी असमर्थ हो कर किसी भी तरह का कपड़ा बाजार से उठा लाते हैं। आज हम आपको बता रहे हैं गर्मियों में पहने जाने वाले कॉटन के कपड़े के बारे में, जिसकी पहचान करना आसान नहीं होता।

बाजार में मिलने वाले सूट, शर्ट्स, टी शर्ट, पैंट्स, बच्चों के कपड़े कई रंगों के साथ अलग-अलग कपड़ों में मिलते है। इनकी सही पहचान एक अच्छा अनुभवी व्यक्ति ही कर सकता है। यदि आप इस बारे में अंजान हैं तो जानें ये कुछ खास टिप्स….

 

cotanImage Source: http://www.thehindu.com/

-सूती कपड़े की सही पहचान करने के लिये आप कपड़े के किनारे के भाग को फाड़ने की कोशिश करें, यदि कपड़ा असानी से फट जाये तो इसका मतलब वो असली कॉटन का कपड़ा है।

– इसके अलावा और सही पहचान करने के लिये आप कपड़े के किनारे को काटकर माचिस से जलाने का प्रयास करें। यदि कपड़ा जल जाए तो वह असली कॉटन का है।

– इसके अलावा इस पर आप विशेष ध्यान दें कि कपड़े के जलने के बाद यदि उसमें गाठें पड़ने लगती हैं तो कपड़े में मिलावट है।

– यदि जल जाने के बाद कपड़ा तुरंत राख हो जाये तो वह कपड़ा असली कॉटन का माना जाता है, क्योंकि दूसरे कपड़े जल कर तुरंत मुड़कर गांठ का आकार ले लेते हैं।

– अगर फिर भी आपको लगे कि कॉटन के कपड़े में मिलावट है तो कॉटन की असली पहचान के लिए लैब में टेस्ट करा कर इसकी परख कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here