उच्चशिक्षित व्यक्ति निकला पेरिस हमले का साजिशकर्ता

आतंकी घटनाओं में शामिल लोगों के प्रति अक्सर ऐसा कहा जाता है कि अशिक्षित होने के कारण वे इस तरह के गलत कामों से जुड़ते हैं, लेकिन पेरिस हमले के मास्टरमाइंड पर यह बात किसी भी तरह से सही नहीं साबित होती। सूत्रों के मुताबिक पेरिस आतंकी हमले के कथित मास्टरमाइंड को पकड़ लिया गया है। उसका नाम अब्देल हमीद अबौद है।
फ्रांसीसी जांचकर्ताओं के मुताबिक अबौद मूल रूप से मोरोक्को का निवासी है और वह बेल्जियम में रह रहा था। खबरों के अनुसार अब्देल हमीद अबौद इस वक्त सीरिया में है और आतंकवादी संगठन ISIS का सदस्य है। अगर अबौद के पिछले जीवन पर गौर करें तो उसकी पढ़ाई बेल्जियम के सबसे अच्छे स्कूल सेंट पीयर द-अक्कल में हुई है।

High Educated mastermind of Paris attack1Image Source: http://static.independent.co.uk/

अब्देल हमीद अबौद का पालन पोषण ब्रसेल्स के जिले मोलिनबीक में हुआ, जहां पर रोज़गार की कमी से जनता प्रभावित रहती है। इससे जहां यह साबित होता है कि अब्देल हमीद अबौद पिछड़े इलाके में रहने वाला होकर भी एक अच्छी संपन्न फैमिली का सदस्य और शिक्षित व्यक्ति है, वहीं दूसरी ओर यह प्रश्न भी उठता है कि इतना सब होने के बाद भी अब्देल हमीद अबौद को आतंक की फैक्ट्री बन चुके ISIS को ज्वाइन करने की क्या जरूरत पड़ गई थी।

अबौद सालेह की तलाश के लिए फ्रांस पुलिस ने करीब 200 जगह छापेमारी की तब कहीं जाकर उसको पकड़ा जा सका। यहां हम आपको यह बता दें कि अबौद सालेह, अब्देसलाम का साथी है, जिसके भाई ब्राहिम ने पेरिस हमले में खुद को बम से उड़ा लिया था। ब्राहिम के आत्मघाती हमले में कोई मारा नहीं गया था। ब्राहिम के अलावा छह अन्य हमलावरों ने अन्य जगहों पर आत्मघाती हमले किए थे।

अबौद के बारे में अभी यह पता नहीं चल पाया है कि वह चरमपंथी कब बना, लेकिन इस बात की खबर आ रही है कि अबौद जेहादी मेंहदी नेमोछ के संपर्क में था जो फ्रांस अल्जीरिया मूल का जेहादी रहा है। यह भी कहा जा रहा है कि अबौद जिहाद के प्रति इतना समर्पित है कि उसने अपने 13 वर्षीय भाई को भी सीरिया में उसका साथ देने के लिए राजी कर लिया है।

To Top