यहां पर करोड़पति कर रहे हैं मजदूरों वाली नौकरी

-

अगर हम आपको यह बताएं कि अपने देश भारत में एक ऐसी जगह है जहां फैक्ट्रियों में काम करने वाले मजदूर, चपरासी, सिक्योरिटी गार्ड्स तक करोड़पति हैं तो क्या आप यकीन करेंगे। आप इस बात पर भरोसा नहीं करेंगे, लेकिन यह सच है। यह सच्चाई है अपने देश भारत की, जहां एक तरफ तो कुछ लोगों को दो वक्त की रोटी नसीब नहीं हो रही, वहीं दूसरी तरफ करोड़पति मजदूर, चपरासी, सिक्योरिटी गार्ड्स की नौकरी कर रहे हैं।

Ahmedabad_SanandImage Source: https://is5.cfcdn.com

अहमदाबाद के साणंद में मजदूर, चपरासी, सिक्योरिटी गार्ड्स की नौकरी करने वाले करोड़पति हैं। फैक्ट्रियों में इन्हें वेतन तो मामूली ही मिलता है। इनके मालामाल होने की वजह दूसरी है। दरअसल कुछ साल पहले गुजरात सरकार ने साणंद की चार हजार हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया है। इसके बदले जमीन के मालिकों को करोड़ों रुपए का मुआवज़ा मिला। अचानक किस्मत के सितारे बुलंद होने के बावजूद भी इनमें से कई लोग फैक्ट्रियों में मशीन ऑपरेटर्स, फ्लोर सुपरवाइजर्स, सिक्यॉरिटी गार्ड और यहां तक कि चपरासी का काम भी कर रहे हैं।

sanandImage Source: http://hindinews24-d50.kxcdn.com/

एक अखबार में छपी खबर के मुताबिक रविराज फोइल्‍स लिमिटेड कंपनी में काम करने वाले 300 कर्मचारियों में से करीब 150 कर्मचारियों का बैंक बैलेंस एक करोड़ रुपए या उससे ज्यादा है। इसके बावजूद ये करोड़पति लोग नौ हजार से 20 हजार रुपए मासिक की नौकरी कर रहे हैं।

हालांकि, कंपनियों में इन कर्मचारियों को रोके रखना एक बड़ी चुनौती है, क्‍योंकि अब उनकी आय का एक मात्र साधन नौकरी नहीं है। दरअसल 2008 में पश्चिम बंगाल के सिंगूर से जब टाटा मोटर्स ने यहां अपना प्‍लांट लगाया था तब से साणंद औद्योगीकरण का बड़ा हब बनकर उभरा है। जीआईडीसी के तहत यहां 200 छोटी, बड़ी कंपनियों के यूनिट स्थापित किए गए हैं।

वहीं, जिन लोगों को भूमि अधिग्रहण के बदले में मोटी रकम मिली है उन्होंने इस धनराशि को सोना, बैंक डिपॉजिट्स आदि में निवेश कर रखा है। टाटा का प्लांट आने से पहले यहां सिर्फ दो बैंकों की नौ शाखाएं ही थीं, जिनमें करीब 104 करोड़ रुपए जमा रहता था। अब बीते कुछ सालों से यहां 25 बैंकों की 56 शाखाएं हैं, जिनमें कुल तीन हजार करोड़ रुपए जमा है।

साणंद इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के सेक्रटरी शैलेष कहते हैं कि रातों-रात करोड़पति होने के बाद कई कर्मचारियों ने नौकरी छोड़ना शुरू कर दिया था। जैसे-तैसे कई कर्मचारियों को वापस लाया गया, जिससे काम शुरू हो सका है।

Share this article

Recent posts

भारत सरकार ने तीसरी बार दिया चीन को बड़ा झटका, Snack Video समेत 43 ऐप्स पर लगा दिया बैन

भारत और चीन के बीच चल रहे विवाद को देखते हुए एक बार फिर से भारत सरकार ने चीन को एक बड़ा झटका दिया...

इंटरनेशनल एमी अवॉर्डस 2020: निर्भया केस पर बनी सीरीज ने जीता बेस्ट ड्रामा अवॉर्ड

कोरोनावायरस की वजह से जहां हर किसी के लिए यह साल काफी मनहूस रहा है तो वहीं दूसरी ओर इस महामारी के बीच कुछ...

कामाख्या मंदिर में मुकेश अंबानी ने दान किए सोने के कलश, वजन जान भौचक्के हो जाएंगे

भारत के सबसे रईस उद्यमी मुकेश अम्बानी किसी ना किसी काम के चलते सुर्खियो में बने रहते है। आज के समय में अम्बानी परिवार...

कुंवारी लड़कियों के खून से नहाती थी ये महिला, वजह कर देगी आपको हैरान

अक्सर हम अखबारों में हत्या मारपीट की घटनाओं के बारें में रोज पढ़ते है। लेकिन कुछ लोग अपने शौक को पूरा करने के लिए...

आसमान से गिरी ऐसी अद्भुत चीज़, जिसे पाकर रातों रात करोड़पति बन गया यह आदमी

जब आसमान से कुछ आती है तो लोग आफत ही जानते हैं। लेकिन अगर यह कहें कि आसमान से आफत नहीं धन वर्षा हुई...

Popular categories

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Recent comments