_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/04/","Post":"http://wahgazab.com/woman-trafficking-takes-place-here-which-costs-99-rupees/","Page":"http://wahgazab.com/addd/","Attachment":"http://wahgazab.com/?attachment_id=37006","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/28118/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=154","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

यहां सभी सरकारी योजनाएं एक साथ होंगी आपके सामने

अब तक आपको हर सरकारी योजना के लिए एक नई साइट पर क्लिक करना होता था, जिसमें आमतौर पर लोगों को परेशानी ही होती थी। इस तरह के काम में टाइम भी वेस्ट होता था। इस बात को ध्यान में रख कर केंद्र सरकार अब ऐसे पोर्टल का निर्माण करने जा रही है जहां आपको सरकारी स्कीमों के बारे में जानकारी लेने के लिए अलग-अलग वेबसाइट्स पर जाने की जरूरत नहीं होगी। सभी सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी अब आपको एक ही क्लिक पर मिल जाएगी। इससे जहां एक ओर समय की बचत होगी, वहीं दूसरी ओर अलग-अलग साइट्स पर लॉगिन करने की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

पीएम नरेन्द्र मोदी सरकारी सैटेलाइट टेक्नोलॉजी लेकर आ रहे हैं। जिसके जरिए आप किसी भी सरकारी स्कीम की जानकारी अपने कंप्यूटर पर एक ही वेबसाइट पर महज एक क्लिक से हासिल कर सकते हैं। सरकार अपनी इस तकनीकि को 2016 में पूरी तरह से डी सेंट्रलाइज्ड करने जा रही है।

मिलेंगी ये जानकारियां-
इस प्रोग्रोम के तहत केन्द्र, राज्य अथवा योजना बनाने वालों समेत आपको सरकार द्वारा लागू की जा रही सभी स्कीमों की जानकारी मिलेगी। साथ ही उनके लिए अलॉट की गई रकम की जानकारी भी एक ही वेबसाइट के जरिए मिल जाएगी। ग्राम पंचायत स्तर पर कौन सी सार्वजनिक सुविधाएं तैयार की जा रही हैं यह भी तुरंत पता चल जाएगा।

choosing imagesImage Source: http://waystosucceedonline.com/

यह तकनीकि करेगी काम-
सरकारी योजनाओं के बारे में पूरी जानकारी देने के लिए नेशनल रिमोट सेंसिंग सेंटर द्वारा भुवन पंचायत नाम से एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम बनाया गया है। यह प्रोग्राम पंचायत स्तर पर सैटेलाइट इमेज उपलब्ध करवाएगा। पंचायती राज मिनिस्ट्री ने इस सॉफ्टवेयर टूल्स को प्लान प्लस और एक्शन सॉफ्ट के साथ जोड़ा है। इसमें प्लान प्लस योजना को बनाने में मदद करता है, जबकि एक्शन सॉफ्ट सार्वजनिक कार्यों की प्रगति की निगरानी करता है।

इस प्रकार से सभी सरकारी योजनाएं चाहे वे राज्य सरकार की हो या केंद्र सरकार की, सभी की जानकारी आपको एक ही वेबसाइट पर मिलेगी।

Most Popular

To Top