_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/12/","Post":"http://wahgazab.com/one-of-the-top-5-south-indian-movie-that-earns-a-lot-of-fortune/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/?attachment_id=43757","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

खाई हैं कभी “कीड़ों वाली सेहतमंद ब्रेड”, जानिए इसके बारे में

A poster with the Finnish food company Fazer's first mass-delivered bread made of insects is seen in the bakery in Helsinki

ब्रेड तो आपने यकीनन खाई ही होगी, पर क्या आपने कभी कीड़ों वाली सेहतमंद ब्रेड खाई हैं, यदि नहीं तो आज हम आपको ऐसी ही ब्रेड के बारे में यहां बता रहें हैं जो कीड़ो से तैयार की जाती हैं। आपको बता दें कि इस अनोखी ब्रेड को फ़िनलैंड की एक कंपनी ने बनाया हैं। इस ब्रेड के उत्पादन में कंपनी ने कीड़े मकोड़ो का उपयोग किया हैं।

बताया जा रहा हैं कि यह ब्रेड सेहत के लिए भी बहुत ज्यादा लाभदायक हैं। विटामिन बी-12, कैल्शियम तथा फैटी एसिड जैसे तत्वों के लिए इस ब्रेड में 70 प्रकार के सूखे कीड़ो का यूज किया गया हैं हालांकि आपको इस ब्रेड को खाते हुए इस बात का पता भी नहीं लगेगा कु इसमें कीड़ों का पाउडर मिलाया गया हैं।

Bakers Malinen and Malmi of the Finnish food company Fazer bake the world's first mass-delivered bread made of insects in the bakery in HelsinkiImage source

आपको बता दें कि “फ़ैज़र ग्रुप” एक खाद्य कंपनी हैं जोकि फ़िनलैंड की सबसे बड़ी खाद्य कंपनियों में से एक हैं। इस कंपनी की प्रत्येक ब्रेड में 3 प्रतिशत कीड़े मिले होते हैं। कंपनी की बेकरी के हेड Juhani Sibakov ने इस बारे में बताया कि “कीड़ो के प्रति हमारा सकारात्मक नजरिया हैं। ब्रेड को स्वादिष्ट तथा पौस्टिक बनाने के लिए हम लोगों ने इसमें कुरकुटे का आटा भी मिलाया हैं। यह पर्यावरण के लिए भी अच्छी हैं तथा सस्ती भी हैं।”

lower middle picimage source

बीती 1 नवंबर को फ़िनलैंड के कानून में संशोधन किया गया जिसके तहत भोज्य पदार्थो में भी कीड़े मकोड़ो का उपयोग किया जा सकता हैं। कंपनी का कहना हैं कि फ़िनलैंड की 47 बेकरियों में इसकी बिक्री शुरू कराना हमारा पहला उद्देश्य हैं। आपको बता दें कि स्विट्ज़रलैंड के बाजारों में अब कीड़ों से निर्मित हुए Balls और बर्गर बिकने शुरू हो चुके हैं।

वहीं दूसरी और UN’s Food and Agricultural Organization भी कीड़ो से निर्मित भोज्य पदार्थो को प्रोत्साहन दे रहा हैं। खैर शाकाहारी लोगों के लिए इस प्रकार के ब्रेड का आनंद लेना नामुमकिन सा हैं, पर यदि आप नॉनवेज को पसंद करते हैं तो आप इसका आनंद जरूर लीजिये।

Most Popular

To Top