अब ट्रेन में आधे टिकट पर नहीं मिलेगी पूरी सीट

0
397

भारतीय रेलवे के नियमों में तेजी से बदलाव देखे जा रहे हैं। जहां आप 10 मिनट में एसएमएस द्वारा कोच की सफाई करा सकते हैं, वहीं अब भारतीय रेलवे में एक और नया नियम लागू हो गया जिसके तहत अब बच्चों के लिए आधे टिकट पर पूरी सीट नहीं मिला करेगी। अक्सर छोटे बच्चों के मां-बाप अपने बच्चों के लिए आधा टिकट खरीदते थे और ट्रेन में पूरी सीट पर बैठाया करते थे, लेकिन अब इस प्रक्रिया को समाप्त कर दिया गया है।

नए नियम के अनुसर अब मां बाप को 5 से 12 साल तक के बच्चों के लिए भी फुल टिकट लेना होगा। पहले चरण में इसे रिजर्व कैटेगरी में लागू किया जाएगा। 1 अप्रैल से ट्रेनों में सफर करने वाले सभी यात्रियों को इसे फॉलो करना होगा।

Kalka Shri Vaishno Devi-Katra Express reached ChandigarhImage Source: http://images.indianexpress.com/

जानिए क्यों किया गया ये नियम लागू-

रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक 5 से 12 साल तक के बच्चों का ट्रेन में आधा टिकट लगता था। जिसके कारण रिजर्वेशन के दौरान कई असुविधाओं का सामना करना पड़ता था। इसकी वजह से इस परेशानी को दूर करने के लिए पूरे टिकट के सिस्टम को लागू किया गया।

जान लें नियम के बारे में-

नए नियम के अनुसार अब रिजर्वेशन के दौरान बच्चों का फुल टिकट तो लगेगा ही, लेकिन अगर फुल टिकट कन्फर्म नहीं हुआ तो उन बच्चों का टिकट हाफ ही लगेगा। आपको बता दें कि इस नियम की घोषणा रेल बजट में पहले ही की जा चुकी है। इसी के साथ जो यात्री पहले ही अपना टिकट बुक करा चुके हैं उन्हें टिकट के बढ़े हुए किराए के अनुसार ही रुपये देने होंगे। भारतीय रेलवे के इस नियम से हर साल 2 करोड़ यात्रियों को कन्फर्म सीट ट्रेन में मिल पाएगी। इसी के साथ रेलवे को भी इस कदम से हर साल 525 करोड़ रुपयों की बड़ी कमाई होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here