_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/10/","Post":"http://wahgazab.com/diwali-is-not-just-associated-with-the-story-of-lord-shri-ram-there-are-many-other-stories-which-defines-its-significance/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/diwali-is-not-just-associated-with-the-story-of-lord-shri-ram-there-are-many-other-stories-which-defines-its-significance/slaughter-of-narakasura/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

इस स्थान पर तैनात गार्ड्स को हैं सोना मना, झपकी ली तो मिलती हैं यह सजा

guards gets punishment for sleeping on duty cover

अक्सर सुरक्षा गार्ड्स को ड्यूटी पर सोते देखा जाता हैं पर आज हम आपको एक ऐसी जगह से वाकिफ करवाने जा रहे हैं जहाँ अगर नींद की झपकी आ जाये तो बेहद खतरनाक सजा दी जाती हैं। कई बार ऐसा होता हैं जब सुरक्षा गार्ड अपनी ड्यूटी के समय पर सो जाते हैं और शिकायत करने के बावजूद उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता हैं। मगर आज हम जिस स्थान के बारे में आपको बताने जा रहे हैं वहां पर सोने पर ऐसी सजा मिलती हैं कि वह व्यक्ति दोबारा सोने की हिमाकत नहीं करता। यह सजाएँ कुछ ऐसी होती हैं कि उसका एहसास कई दिन तक होता रहता हैं। सोने पर सजा मिलने वाले इस स्थान का नाम हैं “बृजराज भवन”

guards gets punishment for sleeping on duty 11image source:

यह राजस्थान के कोटा शहर के पास स्थित हैं। असल में इस भवन में कुछ इस प्रकार की घटनाएं घटती रहती हैं कि यहां पर ड्यूटी करने वाले सुरक्षा गार्ड सोना तो दूर नींद की झपकी लेने से भी डरते हैं। कहा जाता हैं कि अगर रात की ड्यूटी में कोई सुरक्षा गार्ड सो जाता हैं तो अचानक से उसे थप्पड़ पड़ने लगते हैं। थप्पड़ कौन मारता हैं इसका पता आज तक नहीं चल सका। इस बारे में लोगों ने अपने अपने तर्क सामने रखे हैं। कुछ लोगों का मानना हैं कि यहां बृजराज भवन में ब्रिटिश मेजर की आत्मा भटकती रहती हैं। वह इस भवन की पहरेदारी करती हैं। इस आत्मा को ड्यूटी के समय सोते हुए लोग अच्छे नहीं लगते हैं इसलिए यह आत्मा ऐसा करती हैं।

guards gets punishment for sleeping on duty 2image source:

लोगों ने बताया कि 1857 के विद्रोह के समय इस बिल्डिंग में मेजर चार्ल्स बुर्टन रहता था। उसके साथ उसके 2 बेटे भी थे। विद्रोहियों ने जब इस भवन पर आक्रमण किया तो मेजर चार्ल्स ने काफी समय तक उनका मुकाबला किया पर आखिर में विद्रोही जीत गए और उन्होंने मेजर को मार दिया। माना जाता हैं कि तभी से उसकी आत्मा इस भवन में भटक रही हैं। ऐसा भी कहा जाता हैं कि यहां पर काम करने वाले कुछ लोगों ने उस मेजर की आवाज भी सुनी हैं।

Most Popular

Latest Hindi Songs Lyrics
Latest Punjabi Songs Lyrics
Latest HIndi Movies Songs Lyrics
To Top
Latest Hindi Songs Lyrics
Latest Punjabi Songs Lyrics
Latest HIndi Movies Songs Lyrics
Latest Punjabi songs
Latest Punjabi songs 2017 by Mr Jatt