_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/12/","Post":"http://wahgazab.com/know-about-the-amazing-bike-made-with-a-budget-of-13-thousand-and-runs-at-a-speed-of-650kmhr/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/know-about-the-amazing-bike-made-with-a-budget-of-13-thousand-and-runs-at-a-speed-of-650kmhr/know-about-the-amazing-bike-made-with-a-budget-of-13-thousand-and-runs-at-a-speed-cover/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

छात्र-छात्राओं को 3.5 लाख टैबलेट मुफ्त में दे रही सरकार, जानें इसके बारे में

government to offer over 3 lakh tablets to students cover

छात्र-छात्राओं के उज्जवल भविष्य के लिए सरकार कोई न कोई योजना निकालती ही रहती है। हाल ही में इसी क्रम में सरकार ने 3.5 लाख टैबलेट छात्र-छात्राओं को बांटने का निर्णय लिया है। जी हां, हाल ही में यह निर्णय गुजरात सरकार ने लिया है। असल में प्रधानमंत्री मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को पूरा करने के लिए तथा छात्र-छात्राओं को डिजिटल क्षेत्र में आगे बढ़ाने के उद्देश्य से गुजरात सरकार ने यह निर्णय लिया है।

आपको बता दें कि इस योजना के तहत गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने अहमदाबाद यूनिवर्सिटी कनवेंशन हॉल में “नमो टैब” का वितरण किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि “न्यू इंडिया के सभी छात्र-छात्राएं दुनिया से कदम मिलाकर चलते हुए सारी दुनिया को अपनी हथेली में समा सकते हैं। नमो टैब गुजरात के प्रतिभाशाली बच्चों के जीवन में उजाले की किरण साबित होगा।”,आगे विजय रूपाणी ने कहा कि “इस योजना के तहत सरकार महज 1 हजार रूपए की टोकन राशी लेकर 3.5 लाख टैबलेट बांटेगी। ये टैबलेट 12वीं पास करके कॉलेज में दाखिला लेने वाले विद्यार्थियों तथा पॉलिटेक्निक में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को दिए जाएंगे। इस योजना पर सरकार के करीब 200 करोड़ रूपए खर्च होंगे, साथ ही इस टैब से सरकार को मिलने वाले साढ़े तीस करोड़ रूपए को भी सरकार विश्वविद्यालय तथा कॉलेज में वाई-फाई, ई-लेक्चर तथा लाइब्रेरी जैसी सुविधाओं के लिए ही खर्च करेगी।”

government to offer over 3 lakh tablets to studentsimage source:

इस प्रकार से देखा जाए तो गुजरात सरकार ने अपने राज्य में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए एक अच्छी योजना की शुरूआत कर दी है। आपको हम बता दें कि इससे पहले उत्तर प्रदेश की पूर्व समाजवादी सरकार ने भी 12 वीं पास छात्र-छात्राओं को मुफ्त लेपटॉप बांटने की योजना सफलता पूर्वक चलाई थी, जिसमें विद्यार्थियों को लैपटॉप मिले थे।

इस बार भी विधान सभा चुनावों के प्रचार समय में तत्कालीन मुख्य मंत्री अखिलेश यादव ने सरकार यूपी में आने पर छात्रों को स्मार्टफोन देने की घोषणा की थी, पर इस बार उनकी समाजवादी पार्टी की सरकार यूपी में बन नहीं पाई। खैर, देखा जाए तो गुजरात सरकार द्वारा चलाई गई यह योजना छात्रों के लिए एक अच्छी योजना है और इस प्रकार की योजनाएं अन्य राज्यों को भी चलानी चाहिए।

Most Popular

To Top