_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/12/","Post":"http://wahgazab.com/know-about-the-amazing-bike-made-with-a-budget-of-13-thousand-and-runs-at-a-speed-of-650kmhr/","Page":"http://wahgazab.com/aadhaar/","Attachment":"http://wahgazab.com/know-about-the-amazing-bike-made-with-a-budget-of-13-thousand-and-runs-at-a-speed-of-650kmhr/know-about-the-amazing-bike-made-with-a-budget-of-13-thousand-and-runs-at-a-speed-cover/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/37779/","Custom_css":"http://wahgazab.com/flex-mag/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=38240","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

उत्तर प्रदेश में नवरात्रों के मौके पर लड़कियां कर रही हैं शैतान का पूजन, जानिये इसके बारे में

शैतान

 

नवरात्र का पर्व चल रहा है और सभी लोग देवी दुर्गा का पूजन कर रहें हैं लेकिन उत्तर प्रदेश के एक जिले में लड़कियां इन दिनों “शैतान” का पूजन कर रही हैं। आपको यकीनन यह बात जानकर हैरानी हो रही होगी, पर यह सच है। वर्तमान में यूपी के एक जिले में कुंवारी लड़कियां नवरात्र के 9 दिनों में शैतान का पूजन कर रही हैं। जैसा की आप जानते ही होंगे की नवरात्र के इन दिनों में भक्त लोग मां भगवती का पूजन करते हैं और मंदिरों में जाते हैं। मगर इन दिनों में शैतान का पूजन करने वाली यह खबर लोगों को हैरान कर रही हैं। चलिए जानते है इस खबर के पीछे का सच।

शैतानImage Source:

सबसे पहले तो आपको यह बता दें कि यूपी के बुंदेलखंड जिले में नवरात्र के दौरान यहां की लड़कियां राक्षस की पूजा करती है। इस पूजा में शैतान की एक प्रतिमा को दीवार पर बनाया जाता है तथा 9 दिन तक उसका पूजन किया जाता है। असल में बुंदेलखंड में यह कार्य एक प्रथा के रूप में काफी पहले से प्रचलित है। इस प्रथा का नाम ‘सुआटा’ है। इस प्रथा की शुरुआत कहां से हुई इस बारे में श्रीमद भागवत कथा में जिक्र आता है। कथा में नरकासुर नामक एक राक्षस का वर्णन आता है जो की कुंआरी लड़कियों का अपरहण कर उनको परेशान किया करता तथा काफी यातनाएं देता था। इस राक्षस से बचाव के लिए तत्कालीन लड़कियों ने उसका पूजन करना शुरू कर दिया और उसी समय से नवरात्र में उस राक्षस के पूजन करने का सिलसिला शुरू हो गया। वर्तमान में इसने एक प्रथा का रूप ले लिया। बुंदेलखंड में आज भी यह प्रथा जारी है इसलिए 9 दिन तक यहां की कुआरी लड़कियां राक्षस की प्रतिमा बना कर उसका पूजन करती हैं।

Most Popular

To Top