चार सगी बहनों ने किया चार सगे भाइयों से यह काम, लोग हुए चकित

0
513

 

आज के दौर में बहुत सी शादियां उनमें होने वाले अजीबो-गरीब कार्यों के कारण चर्चा का केंद्र बन जाती है। हाल ही में हुई यह शादी भी उन्हीं में से एक है। जी हां, हाल ही में हुई यह शादी बहुत ही चर्चित हो रही है। आपने सुना ही होगा कि पहले एक ही मंडप में भाई तथा बहन दोनों का विवाह कर दिया जाता था, एक बेटी यदि घर से विदा होती थी तो दूसरी बेटी बहू के रूप में घर में आ जाती थी। वर्तमान में हुई एक शादी में कुछ ऐसा ही देखने को मिला। इस शादी में एक ही घर ही चार सगी बहनों की शादी एक अन्य परिवार के ही चार सगे भाइयों से हुई और इसलिए ही यह शादी चर्चा का केंद्र बनी हुई है, आइए अब आपको विस्तार से बताते हैं इस बारे में।

Image Source:

सबसे पहले हम आपको बता दें कि यह शादी छत्तीसगढ़ के जांजगीर नामक क्षेत्र के जैजैपुर ब्लॉक के ग्राम मल्दा गांव में संपन्न हुई। इस गांव के एक परिवार में पली बढ़ी चार सगी बहनों में आपस में इतना प्रेम था कि उन्होंने शादी के बाद भी एक साथ रहने का संकल्प लिया था और इसी कारण चारों बहनों ने एक ही परिवार के चार सगे भाइयों से शादी की।

Image Source:

लड़कियों के पिता धनाराम मौतमा ने अपनी चारों बेटियां शारदा, दुर्गा, राधा तथा सुनीता का विवाह कटौद के निवासी लकेशराम कश्यप के चार बेटों मालिकराम, सालिकराम, हर प्रसाद और हरिराम के साथ कर दिया। इस शादी में महज एक फ्रीज तथा एक बाइक दी गई। जिसका उपयोग सभी भाई मिलकर करेंगे यानि इस विवाह से दहेज प्रथा को भी दूर रखा गया था। गांव में जब यह शादी हुई तो देखने वालों की भीड़ लग गई, गांव में इस शादी की चर्चा काफी समय तक होती रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here