यहां ब्रिज के ऊपर उतरती हैं फ्लाइट्स और नीचे चलती हैं गाड़ियां

दुनिया में काफी कुछ अजीबो-गरीब है। आए दिन इंजीनियरिंग की कोई नई और बेहद अजीब मिसाल देखने को मिल जाती है। इंजीनियरिंग का एक ऐसा ही कारनामा आपको देखने को मिलेगा जर्मनी के स्क्वॉदिज एयरपोर्ट पर। इस एयरपोर्ट का रनवे काफी खतरनाक और अनोखा है।

दरअसल यह रनवे एक ब्रिज से जुड़ा है। इस ब्रिज के ऊपर से कई फ्लाइट्स होकर गुजरती हैं। जो बात इस रनवे को सबसे अलग और अनोखा बनाती है, वह है इसका ब्रिज से जुड़ा होना। इस ब्रिज के ऊपर तो फ्लाइट्स लेंड करती हैं, लेकिन दूसरी ओर ब्रिज के नीचे से कई गाड़ियां गुज़रती रहती हैं।

2954508454_4f4de5a8fa_bImage Source :http://farm4.static.flickr.com/

ब्रिज पर बने इस अनोखे रनवे की लंबाई 3.6 किलोमीटर है। इस ब्रिज को बनाने का मकसद यहां के ट्रैफिक को प्रभावित किए बिना, फ्लाइट्स की लेंडिंग कराना था। इस काम के लिए इस एयरपोर्ट पर इस तरह के कुल 3 ब्रिज बनाएं गए हैं। इस एयरपोर्ट के रनवे का कुछ हिस्सा ही इन ब्रिज के ऊपर से होकर जाता है।

img_1_3_1Image Source :http://www.bonde.com.br/

इस अनोखे रनवे पर प्लेन की लेंडिंग करवाना इतना आसान नहीं है, वो भी तब जब इसका काफी हिस्सा ब्रिज के ऊपर से गुज़रता है और नीचे कई तरह की गाड़ियां हमेशा चलती रहती हैं। यहां एक छोटी सी चूक भी किसी बड़ी दुर्घटना को अंजाम दे सकती है। इसलिए पायलेट्स को काफी सावधानी के साथ फ्लाइट्स की लैंडिंग्स करवानी पड़ती है। जर्मनी के स्क्वॉदिज एयरपोर्ट का यह अनोखा रनवे यहां के दो ख़ास शहरों हाल्ले व लिपजिंग के लोगों के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इस अनोखे रनवे को लिपजिग/हाल्ले भी कहा जाता है।

To Top