पढ़ें क्यों चूहा दिखने पर फ्लाइट को वापस उतारना पड़ा

0
322

एक चीनी विमान ने शुक्रवार को जैसे ही उड़ान भरी उसके कुछ ही देर बाद फ्लाइट में चूहा दिखने से इस विमान को वापस एयरपोर्ट पर उतारना पड़ा। यह विमान हांग्जो के एक पूर्वी शहर से यूनान के किशुआंगगन्ना के साउथ वेस्ट शहर की तरफ जा रहा था। तभी विमान के केबिन में चूहा नज़र आ गया और एयरलाइन को मजबूरी में यह कदम उठाना पड़ा। बताया जा रहा है कि सुरक्षा कारणों के चलते एयरलाइन को यह फैसला लेना पड़ा।

1Image Source: http://12800-presscdn-0-96.pagely.netdna-cdn.com/

दरअसल अगर चूहा विमान के अंदर घुस जाए तो इससे विमान में किसी हादसे की आशंका काफी बढ़ जाती है, क्योंकि चूहा फ्लाइट में मौजूद महत्वपूर्ण इलेक्ट्रिकल या टेक्निकल तारों को काट सकता है। इससे फ्लाइट का कोई प्रमुख फंक्शन ख़राब हो सकता है, जिससे विमान हादसे का शिकार हो सकता है। साथ ही चूहे के कारण विमान में भगदड़ भी मच सकती है। इससे भी सुरक्षा प्रणाली प्रभावित हो सकती है। यही कारण है कि इतने छोटे से चूहे के कारण इतने बड़े विमान को वापस एयरपोर्ट पर उतारना पड़ा।

यह विमान लोउंग एयरलाइन्स का था। इस एयरलाइन्स की 50 से ज्यादा फ्लाइट्स घरेलू मार्गों के लिए उड़ान भरती हैं। एयरलाइन के अनुसार अभी इस बात का पता नहीं लग पाया है कि यह चूहा फ्लाइट में कैसे घुसा।

2Image Source: http://img.thesun.co.uk/

एक सरकारी समाचार एजेंसी के मुताबिक एयरलाइन ने कहा है कि यह चूहा पालतू नहीं था, लेकिन यह फ्लाइट के अंदर कैसे घुसा इस बारे में कुछ नहीं पता लग पाया है। एयरलाइन के अनुसार हो सकता है कि यह चूहा खाने-पीने के सामान के साथ ही अंदर आया हो, लेकिन जो भी हो एक छोटे से चूहे ने पूरी एयरलाइन्स को हिला कर रख दिया और यात्रियों को इससे काफी दिक्कत का भी सामना करना पड़ा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here