_ap_ufes{"success":true,"siteUrl":"wahgazab.com","urls":{"Home":"http://wahgazab.com","Category":"http://wahgazab.com/category/uncategorized/","Archive":"http://wahgazab.com/2017/02/","Post":"http://wahgazab.com/here-is-how-a-mirror-makes-you-a-billionaire/","Page":"http://wahgazab.com/addd/","Attachment":"http://wahgazab.com/here-is-how-a-mirror-makes-you-a-billionaire/mirror-mirror-on-the-wall-7/","Nav_menu_item":"http://wahgazab.com/28118/","Wpcf7_contact_form":"http://wahgazab.com/?post_type=wpcf7_contact_form&p=154","Mt_pp":"http://wahgazab.com/?mt_pp=14714"}}_ap_ufee

एक्टिव फेसबुक यूजर बने रहने पर शादी पड़ सकती है खतरे में

आज के दौर में अपने दोस्तों और अन्य करीबी लोगों के लिए समय निकाल पाना बेहद ही मुश्किल होता है। इस कारण सभी को सोशल मीडिया का सहारा लेना पड़ता है, लेकिन इस सोशल मीडिया के कुछ फायदे हैं तो कुछ नुकसान भी हैं। कुछ दिनों पहले हुए एक सर्वे में पता चला है कि जिन लोगों को हर समय फेसबुक से जुड़े रहने की आदत है उनके रिश्तों में दरार जल्द ही आ सकती है।

इस सर्वे में पता चला है कि फेसबुक को इस्तेमाल करने वाले करीब 47 फीसदी लोगों ने माना है कि उन्होंने कभी न कभी किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाई। साथ ही उनकी भावनाओं के साथ खिलवाड़ किया है। इस सर्वे में फेसबुक को इस्तेमाल करने वाले करीब पांच हजार लोगों को शामिल किया गया था। इसमें यह बात भी सामने आई कि फेसबुक से रोमांटिक रिश्तों पर भी खराब असर पड़ता है। इस सर्वे की अन्य बातें हम आपको बता रहे हैं।

facebookImage Source :http://cdn1.tnwcdn.com/

1. अपनापन मिलना

इसमें करीब 26 फीसदी लोगों ने बताया कि वे अपने पार्टनर से उपेक्षित होने पर फेसबुक का सहारा लेते हैं। फेसबुक पर उन्हें अपनापन मिलता है। साथ ही अधिक तवज्जो भी मिलती है।

2. रोमांटिक लाइफ को खराब करना

सर्वे में 44 फीसदी लोगों का मानना है कि फेसबुक इस्तेमाल करने से उनकी रोमांटिक लाइफ पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। कई बार पार्टनर अपने साथी के साथ समय बिताने के बजाय अपना टाइम फेसबुक पर स्टेटस अपडेट करने में लगाते हैं।

3. चीटिंग का शिकार

47 फीसदी लोगों का मानना है कि वे फेसबुक चीटिंग का शिकार हुए हैं।

4. तलाक की बड़ी वजह

67 फीसदी लोगों का मानना है कि शादी के अलावा भी उनके अन्य महिलाओं के साथ संबंध फेसबुक की वजह से ही होते हैं। ऐसे में यह कभी-कभी तलाक की भी वजह बनता है।

101911203-20140811-9125-674.1910x1000Image Source :http://fm.cnbc.com/

5. पार्टनर पर नजर रखना

46 फीसदी लोगों का मानना है कि वह अपने पार्टनर के साथ ईर्ष्या करने के कारण भी उनका फेसबुक अकाउंट चेक करते हैं।

6. अपने एक्स के संपर्क में रहना

17 फीसदी लोगों का कहना है कि फेसबुक के चलते ही वह अपने एक्स के संपर्क में रहते हैं। ऐसे में इससे शादीशुदा जिंदगी पर असर पड़ना स्वाभाविक है।
फेसबुक आपके रिश्तों में प्यार और खटास दोनों ही ला सकता है। इससे दोस्तों के साथ संपर्क तो बनाया ही जा सकता है, लेकिन इसके साथ जरूरत से ज्यादा जुड़े रहने पर संबंध खराब भी हो सकते हैं।

Most Popular

To Top